September 26, 2024

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा: देश और दुनिया से भगवान राम के लिए तरह-तरह के उपहार आ रहे, जो बेहद खास

0

नई दिल्ली
राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कल यानी 22 जनवरी को होने वाली है। इससे पहले यहां पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है। अनुष्ठान और पूजा पाठ का दौर भी लगातार चल रहा है। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यहां पहुंचने का शिड्यूल भी जारी हो चुका है। इस बीच देश और दुनिया से भगवान राम के लिए तरह-तरह के उपहार आ रहे हैं। आइए आज आपको चार ऐसे ही उपहारों के बारे में बताते हैं, जो बेहद खास हैं।

108 फीट लंबी धूपबत्ती
श्रीराम मंदिर के लिए आए तमाम तोहफों में यह बेहद खास है। वड़ोदरा में एक 108 फीट लंबी धूपबत्ती तैयार की गई है। इसका वजह 3500 किग्रा है। इस धूपबत्ती को बनाने में छह महीने का समय लगा और इसकी कीमत 5 लाख रुपए है। प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व इसे श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महंत नृत्य गोपाल दास द्वारा जलाया गया। इसको बनाने में गाय के गोबर, घी, खुशबू, हर्ब्स और फूल के पत्तियों का इस्तेमाल किया गया है। बताया जाता है कि यह एक महीने तक जलती रहेगी। यह भी दावा किया गया है कि इसकी खुशबू 50 किमी दूर तक पहुंचेगी।

राम मंदिर के थीम वाला हार
सूरत के एक हीरा व्यापारी ने खास हार बनाया है। यह हार राम मंदिर के थीम वाला है और इसमें 5000 अमेरिकन डायमंड और दो किलो चांदी का इस्तेमाल किया गया है। 40 कारीगरों ने मिलकर 35 दिनों में इस हार को तैयार किया है। राकेश ज्वेल्स के कौशिक काकादिया ने बताया कि यह बार बेचने के उद्देश्य से नहीं बनाया गया है। इसे राम मंदिर को बतौर तोहफा दिया जाएगा।

1265 केजी का लड्डू
राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान सभी लोग कुछ न कुछ दान कर रहे हैं। हैदराबाद के एक शख्स ने भी बेहद खास तैयारी की है। इस व्यक्ति एक ऐसा लड्डू बनाया है, जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। यह लड्डू 1265 किलो का है और इसे अयोध्या के राम मंदिर में चढ़ाया जाएगा।

राम मंदिर वाली सिल्क बेड शीट
इसी तरह विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष आलोक कुमार ने राम मंदिर छपी एक बेडशीट मंदिर के यजमान अनिल मिश्रा को दान की है। अनिल कुमार ने बताया कि इस बेडशीट को तमिलनाडु के एक सिल्क निर्माता ने बनाया है। इसके अलावा कश्मीर से आया केसर और काबुल का पानी भी राम मंदिर को मिलने वाले तोहफों की लिस्ट में शामिल है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed