September 25, 2024

भारतीय टीम को तगड़ा झटका… इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट से हटे विराट कोहली

0

नई दिल्ली
 भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली निजी कारणों से इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट मैच से हट गए हैं। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने सोमवार को यह जानकारी दी। बीसीसीआई ने साथ ही प्रशंसकों और मीडिया से अपील की कि वे इस स्टार क्रिकेटर के ब्रेक लेने के कारणों पर अटकलें लगाना बंद करें। पांच मैचों की सीरीज हैदराबाद में 25 जनवरी से शुरू होगी। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बयान में कहा, ‘विराट कोहली ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) से निजी कारणों से इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो टेस्ट से उन्हें हटाने का आग्रह किया है।’

विराट कोहली ने रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट से की बात
बीसीसीआई ने साथ ही कहा कि कोहली ने हटने के अपने फैसले के बारे में कप्तान रोहित शर्मा और टीम प्रबंधन से भी बात की है। बीसीसीआई के अनुसार, ‘विराट ने कप्तान रोहित शर्मा, टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं से बात की है और जोर देते हुए कहा कि देश का प्रतिनिधित्व करना हमेशा उनकी शीर्ष प्राथमिकता है लेकिन कुछ निजी स्थितियों में उनकी मौजूदगी की जरूरत है।’ बीसीसीआई जल्द ही उनके विकल्प की घोषणा करेगा।

विराट के हटने से भारत को लगा बड़ा झटका
कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ 42.36 की औसत से 1991 टेस्ट रन बनाए हैं। वह आखिरी बार अफगानिस्तान के खिलाफ टी-20 सीरीज में आखिरी बार खेले थे। इस सीरीज के पहले मैच में भी वह निजी कारणों से नहीं खेल पाए थे। आज हालांकि वह राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या जाने वाले थे, लेकिन वहां भी संभवत: नहीं पहुंचे। इस बीच उनका बाहर होना भारत के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है।

कौन होगा विराट कोहली का रिप्लेसमेंट?
नंबर 4 पर बैटिंग करने वाले कोहली भारत के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं। उनके नहीं खेलने पर भारत के पास श्रेयस अय्यर और केएल राहुल को एक-एक स्थान ऊपर ले जाने और केएस भरत या ध्रुव जुरेल को फ्रंटलाइन विकेटकीपिंग विकल्प के रूप में लाने का विकल्प है। टीम के बाहर रजत पाटीदार को भी टीम में लाया जा सकता है। रजत ने हाल ही में अभ्यास मैच और अहमदाबाद में चार दिवसीय मैच में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ शतक लगाए थे।

दूसरी ओर, मुंबई के बल्लेबाज सरफराज खान हमेशा इंतजार में रहे हैं और चेतेश्वर पुजारा को वापस लाने का भी विकल्प है। उन्होंने झारखंड के खिलाफ दोहरे शतक के साथ इस रणजी ट्रॉफी सीजन की शुरुआत की थी। उल्लेखनीय है कि पहला टेस्ट 25 जनवरी से हैदराबाद में खेला जाएगा जबकि दूसरा टेस्ट 2 फरवरी से विशाखापत्तनम में शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *