September 22, 2024

युवाओं को रोजगारपरक बनाने के लिए ड्रोन तकनीक का विशेष प्रशिक्षण देगी योगी सरकार

0

लखनऊ
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने युवाओं को रोजगार परक बनाने के लिए कौशल विकास के तहत अलग अलग ट्रेडों में प्रशिक्षित करने की कवायद शुरू कर दी है। इसमे सबसे महत्वपूर्ण ड्रोन की तकनीक, उसके निर्माध और ऑपरेट करने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। सरकार की कोशिश है कि युवाओं को रोजगार के लिहाज से प्रशिक्षित किया जाए ताकि इससे लाभ ज्यादा से ज्यादा युवाओं को मिल सके।
 
व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा है कि युवाओं को नई तकनीकों में कौशल प्रदान करने के लिए सरकार ने 29 सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में 'न्यू एज कोर्स' के तहत 7 अलग-अलग ट्रेडों में 12 पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि हर साल 7938 उम्मीदवारों को प्रशिक्षित किया जाएगा। क्षेत्रीय कर्मचारी प्रशिक्षण एवं अनुसंधान केंद्र, अलीगंज में एक प्रशिक्षण सत्र का कपिलदेव ने शुभारंभ भी किया। कपिलेदेव ने कहा कि इसी तरह, 3 सेक्टरों में 4 पाठ्यक्रमों का प्रशिक्षण, 15 राज्य संचालित आईटीआई में ड्रोन पाठ्यक्रम शुरू किया गया है और प्रत्येक वर्ष 3240 प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षित किया जाएगा।" इस संस्थान में प्रशिक्षकों को साप्ताहिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

ड्रोन बनाने की तकनीक का भी मिलेगा प्रशिक्षण
कपिलदेव ने बताया कि ड्रोन सेवा तकनीशियन, ड्रोन निर्माण और असेंबल तकनीशियन और ड्रोन ऑपरेटर पाठ्यक्रम इलेक्ट्रॉनिक्स, कृषि, विमानन और हवाई क्षेत्र के तहत आयोजित किया जाएगा। तीन सरकारी आईटीआई बरेली, मेरठ और गोरखपुर में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

कौशल विकास सरकार की प्राथमिकता में शामिल
मंत्री ने कहा कि 'न्यू एज कोर्स' के तहत युवाओं को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग देने का काम शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है कि राज्य के युवाओं को लघु अवधि के पाठ्यक्रमों के माध्यम से रोजगार के योग्य बनाया जाए। उन्होंने कहा कि युवा न केवल नौकरी तलाशने वाले बल्कि नौकरी देने वाले भी बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं को कुशल बनाकर उन्हें स्वावलंबी व रोजगार योग्य बनाने की जिम्मेदारी को पूरा किया जाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *