September 23, 2024

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने इजरायली प्रदर्शनकारियों पर मानवीय सहायता रोकने का लगाया आरोप

0

तेल अवीव/गाजा
 मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनओसीएचए) ने आरोप लगाया है कि इजरायली प्रदर्शनकारियों ने मानवीय सहायता ट्रकों को करेम शालोम सीमा पार से गाजा में प्रवेश करने से रोक दिया।

संयुक्त राष्ट्र निकाय ने आरोप लगाया कि इसके कारण आटे, अन्य खाद्य आपूर्ति, तंबू और स्वच्छता वस्तुओं की जरूरी आपूर्ति को युद्धग्रस्त क्षेत्र में प्रवेश करने से रोका गया है।

यूएनओएचए ने एक बयान में कहा: "भोजन, पानी और चिकित्सा सहायता देने में असमर्थता उन लोगों की पहले से ही गंभीर मानवीय स्थिति को और खराब कर देगी जिन्हें सहायता की आवश्यकता है।"

यूएनओसीएचए ने यह भी कहा कि जनवरी के दूसरे सप्ताह से करेम शालोम सीमा पार करके गाजा पट्टी तक पहुंचने वाले सहायता ट्रकों में काफी कमी आई है।

गाजा के खान यूनिस अस्पताल में बिजली गुल

 आधिकारिक फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएफए ने बताया कि दक्षिणी गाजा पट्टी के खान यूनिस शहर में नासिर अस्पताल में बिजली पूरी तरह गुल हो गई है।

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया पर प्रसारित तस्वीरों में अस्पताल में पूरी तरह अंधेरा छाया हुआ है।

गाजा स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय ने  एक बयान में कहा कि इजरायली बलों ने जानबूझकर हमलों और नाकाबंदी के माध्यम से अस्पताल को अक्षम कर दिया और उसकी एम्बुलेंसों को संचालित होने से रोक दिया।

सरकारी फ़िलिस्तीन टीवी के अनुसार, इज़रायली सेना ने शुक्रवार को खान यूनिस में सैन्य अभियान जारी रखा, इसके परिणामस्वरूप कम से कम 28 लोग मारे गए।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इजरायली सेना ने शुक्रवार शाम को मध्य गाजा के दीर अल-बलाह में एक घर पर हवाई हमला किया, इसमें कम से कम छह लोग मारे गए।

खान यूनिस ने पिछले दिनों इज़रायली हमलों में तेजी देखी है, जो पिछले अक्टूबर में इज़रायल-हमास संघर्ष के बाद से सबसे भीषण है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *