September 23, 2024

वॉलीबॉल में जम्मू एवं कश्मीर ने किया कमाल, चैंपियन हरियाणा को हराया

0

चेन्नई
वॉलीबॉल में जम्मू एवं कश्मीर का नाम शायद ही कोई मजबूत नाम हो, और इसलिए जब उनकी लड़कों की टीम ने जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 के ग्रुप मुकाबले में गत चैंपियन हरियाणा को हराया, तो सभी दंग रह गए। कम सेट स्कोर के कारण हरियाणा और राजस्थान के साथ एक-एक जीत के साथ अंक पर बंधे होने के बावजूद जम्मू-कश्मीर के लिए यह जीत नॉक-आउट चरण में आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त नहीं थी। लेकिन, मेजबान तमिलनाडु सहित एक समूह में उन्होंने जो लड़ाई का जज्बा दिखाया उससे उनके आत्मविश्वास को काफी फायदा होगा।

जम्मू-कश्मीर के वालीबॉल टीम मुख्य कोच नरेश कुमार ने कहा, "यह खेलो इंडिया यूथ गेम्स हमारे लिए एक बहुत अच्छा मंच था। जहां हमारे खिलाड़ियों को अधिक अनुभव मिला और वे ऐसे अच्छे बुनियादी ढांचे में खेलने में सक्षम हुए, जो जम्मू-कश्मीर में नहीं है। "यहां प्रदर्शन से निश्चित रूप से हमारा आत्मविश्वास बढ़ेगा और मैं यह सुनिश्चित कर सकता हूं कि अगर हमें जम्मू में खिलाड़ियों के लिए अच्छी सुविधाएं और हॉस्टल मिलेंगे, तो वे निश्चित रूप से भविष्य में हमारे लिए पदक जीतेंगे।"

जम्मू-कश्मीर में खेल के विकास में बुनियादी ढांचे की कमी एक बड़ी बाधा रही है क्योंकि केंद्र शासित प्रदेश में किसी भी इनडोर सुविधा का अभाव है और मौसम की स्थिति के कारण उनके लिए साल में छह महीने से अधिक समय तक प्रशिक्षण लेना असंभव हो जाता है। अधिकांश खिलाड़ियों को एक टीम के बजाय व्यक्तिगत रूप से अभ्यास करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। जम्मू में एकमात्र जगह है जहां वे एक साथ प्रशिक्षण ले सकते हैं, लेकिन वहां छात्रावास की सुविधा नहीं है।

प्रत्येक खिलाड़ी साधारण पृष्ठभूमि से आने के बावजूद अपने अटूट समर्पण का प्रदर्शन करते हुए यात्रा और उपकरणों का खर्च खुद उठाते हैं। इन बाधाओं का असर लड़कियों की टीम पर भी पड़ता है जो अभी तक खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई है। चुनौतियों के बारे में बताते हुए टीम के कप्तान शादाब शमीम ने कहा, 'ज्यादातर खिलाड़ियों को जम्मू पहुंचने में एक दिन से ज्यादा का समय लगता है और वहां रहने के लिए कोई सुविधाएं नहीं हैं, जो एक दुखद बात है। इसलिए, हम प्रतियोगिता से केवल दो सप्ताह पहले अपने कोच से जुड़ते हैं। अन्यथा, हम सीमित सुविधाओं के साथ अपने इलाके में अकेले अभ्यास करते हैं। इसके अलावा, सर्दियों में हमें अभ्यास करने का कोई मौका नहीं मिलता है, जिससे हमारे फॉर्म और मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। उन्होंने कहा, "हरियाणा के खिलाफ मैच में हम जीत की मानसिकता के साथ उतरे, क्योंकि हमें इस खेलो इंडिया यूथ गेम्स में कम से कम जीत के साथ अपना नाम अंकित करना था और हमने ऐसा किया।"
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *