September 22, 2024

ब्रिक्स में क्रेडिट रेटिंग, एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग प्लेटफॉर्म पर चर्चा करेंगे : रूसी केंद्रीय बैंक गवर्नर

0

मॉस्को
रूस के केंद्रीय बैंक की गवर्नर एलविरा नबीउलीना ने मंगलवार को कहा कि रूस 2024 में ब्रिक्स देशों के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण पहल का प्रस्ताव रखेगा। साल 2024 के लिए रूस इस ब्लॉक की अध्यक्षता कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, नबीउलीना ने कहा कि देश रेटिंग की पारस्परिक मान्यता के विषय को बढ़ावा देना चाहेगा जो व्यापार और निवेश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। देश अवैध धन के मनी लॉन्ड्रिंग को रोकने के लिए भी एक पहल करेगा, उसके पास "नो योर कस्टमर" नामक एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग प्लेटफॉर्म बनाने का अनुभव है, जिसे वह साझा करने को तैयार है।

रूस ने 1 जनवरी को 2024 के लिए ब्रिक्स की अध्यक्षता संभाली। उसने निपटान-डिपॉजिटरी बुनियादी ढांचे का निर्माण करने और ब्रिक्स देशों के लिए प्रशिक्षण और अनुभव के आदान-प्रदान के लिए एक आम मंच बनाने की भी योजना बनाई है।

नबीउलीना ने कहा, सुपरनैशनल रेटिंग एजेंसियां बनाने के विचार से कुछ उम्मीदें हैं। ब्रिक्स और यूरेशियन इकोनॉमिक यूनियन दोनों में इस पर चर्चा हुई है। लेकिन इसमें "बहुत सारे जटिल मुद्दे" शामिल हैं, जैसे कि संस्थापक कौन होना चाहिए, वित्तपोषण कैसे सुनिश्चित किया जाए और गारंटी कैसे दी जाए। नबीउलीना ने कहा कि रेटिंग की पारस्परिक मान्यता तेज और अधिक व्यावहारिक होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed