September 22, 2024

त्योहारी सीजन का श्रीगणेश बाजार में बरसने लगी रौनक

0

ग्वालियर

त्योहारी सीजन का श्री गणेश भी गणेश चतुर्थी पर बुधवार से होने जा रहा है। गणेशोत्सव के 10 दिनों के लिए कारोबारियों ने खास तैयारियां की हैं। माना जा रहा है कि पहले दिन से ही बाजारों में खरीदार उमड़ पड़ेंगे और खरीदारी में 30 फीसदी तक के उठाव की उम्मीद है। दो सालों तक कोरोना महामारी के चलते बाजारों में ज्यादा उठाव नहीं आया था, लेकिन इस मर्तबा सभी छूट के साथ ही सामूहिक कार्यक्रम होने से त्योहारों को लेकर सभी में उत्साह है।

सराफा व्यापारियों को अच्छे उठाव की उम्मीद
सराफा व्यापारियों का कहना है कि गणेश चतुर्थी से बाजार में अच्छे उठाव की उम्मीद है। पिछले साल से सोना और चांदी के दाम कम होने का फायदा भी ग्राहकों को मिलने वाला है। वैसे रक्षाबंधन और जन्माष्टमी पर भी बाजार अच्छा चला था। गणेश चतुर्थी से लोग सहालग की खरीदारी भी शुरू कर देंगे।

कंपनियों को 30फीसदी बढ़त की उम्मीद
इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर भी फेस्टिव सीजन में गुलजार होने वाला है। इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबाारियों का कहना है कि बाजार में पहले से ही खरीदारी का माहौल बना हुआ है। गणेश चतुर्थी से इसमें चार चांद लगने वाले हैं। कई लोगों ने शुभ मुहूर्त में खरीदारी की बुकिंग भी कराई है। गणेशोत्सव के दौरान बाजार में 30 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है।

ऑटोमोबाइल सेक्टर: ग्राहकी की पूछपरख से उत्साह
गणेश चतुर्थी के दिन से सबसे अधिक उछाल ऑटोमोबाइल सेक्टर में माना जा रहा है। हालांकि फोर व्हीलर वाहनों में सेमीकंडक्टर की शॉर्टेज के चलते अभी भी वेटिंग बरकरार है, फिर भी कई लोगों ने गणेशोत्सव के लिए पहले से बुकिंग करा रखी है। ऑटोमोबाइल कारोबारी के मुताबिक पिछले वर्ष से इस बार 15 फीसदी अधिक बाजार होगा। ग्राहकों में भी काफी उत्साह है। लिमिटेड मॉडल में ही गाड़ियां मौजूद हैं, फिर भी कंपनियां गाडिय़ां भेज रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *