September 22, 2024

शुद्ध के लिए युद्ध: त्योहारी सीजन के साथ मिलावटखोर सक्रिय, मैदान में खाद्य विभाग

0

भोपाल
त्योहारी सीजन के साथ ही राजधानी  में एक बार फिर से मिलावटखोर सक्रिय हो गए हैं। शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत  खाद्य विभाग की टीम की नजर  मिलावटी मावे के साथ बूंदी के लड्डुओं पर भी है। पुराने शहर में मिलावटी लड्डू पांच रूपये से मिलने शुरू हो जाते हैं।

इससे पहले भी विभाग ने सख्ती की थी  लेकिन उसके बाद भी मिलावटखोर बाज नहीं आ रहे हैं।   गौर तलब है कि  रेलवे स्टेशन पर मिलावटी मावा पकड़ाने के बाद अब खाद्य विभाग की नजर  बाहर से आने वाली ट्रेवल्स की बसों पर भी है क्योंकि इन्हीं बसों से आसपास से नकली या मिलावटी मावा लाए जाने की खबरें मिल रही है। फूड इंस्पेक्टरों ने  गत दिनों रेलवे स्टेशन से 16 टन मिलावटी मावा जब्त किया था। खास बात यह हैकि इसको लेने के लिये कोई नहीं आया था।

31 पर लगाई रासुका
प्रदेश में 19 जुलाई से मिलावटी खाद्य पदार्थ के निर्माताओं और विक्रेताओं के खिलाफ चलाये जा रहे 'शुद्ध के लिये युद्ध अभियान' में अब तक 31 कारोबारियों के खिलाफ रासुका  के तहत कार्रवाई की गई है। इस अभियान के तहत 87 मामलों में प्राथमिकी भी दर्ज की गई है। यह अभियान पूरे प्रदेश में चल रहा है। इसके चलते अब मिलावटी माल बेंचेन वालों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की जा रही है।

लैब की रिपोर्ट में खुलासा
विभाग की और से बताया गया है कि इस अभियान के अन्तर्गत अब तक दूध, दुग्ध उत्पादों और अन्य खाद्य पदार्थों तथा पान मसाला सहित कुल 6,463 नमूने जांच के लिये एकत्रित किये गये हैं। राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला ने 1484 नमूनों की जांच के बाद दी गई अपनी रिपोर्ट में बताया है कि दिए गए नमूनों में से 491 नमूने अमानक, 112 नमूने नकली, 29 नमूने बेकार, 27 नमूने असुरक्षित, 803 नमूने मानक और 22 नमूने प्रतिबंधित स्तर के घोषित किये गये हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *