September 22, 2024

हॉकी इंडिया ने एचआईएच प्रो लीग के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम का किया ऐलान

0

नईदिल्ली

 

 हॉकी इंडिया ने 16 फरवरी से शुरु हो रही एचआईएच प्रो लीग के लिए 24 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम का ऐलान कर दिया है।भारतीय हॉकी टीम एफआईएच प्रो लीग 2023-24 के भुवनेश्वर और राउरकेला चरणों में भाग लेगी। भुवनेश्वर चरण 10 फरवरी को शुरू होगा और 16 फरवरी को समाप्त होगा जबकि राउरकेला चरण 19 फरवरी को शुरू होगा और 25 फरवरी को समाप्त होगा।

भारत 10 फरवरी को स्पेन के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करते हुए दोनों चरणों में आयरलैंड, नीदरलैंड, स्पेन और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो-दो मैच खेलेगा।
टीम की अगुवाई ड्रैग-फ्लिकिंग हरमनप्रीत सिंह और मिडफील्डर उप-कप्तान हार्दिक सिंह की अनुभवी जोड़ी करेगी। गोलकीपिंग की जिम्मेदारी श्रीजेश परट्टू रवींद्रन और कृष्ण बहादुर पाठक पर होगी, जबकि रक्षात्मक लाइनअप में हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, जरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, सुमित, संजय, जुगराज सिंह और विष्णुकांत सिंह शामिल हैं।

मिडफील्ड अनुभाग की कमान हार्दिक सिंह, मनप्रीत सिंह, विवेक सागर प्रसाद, शमशेर सिंह, राजकुमार पाल, नीलकंठ शर्मा और रबीचंद्र सिंह मोइरंगथेम जैसे ऊर्जावान खिलाड़ियों पर होगी। फॉरवर्ड पंक्ति में ललित कुमार उपाध्याय, मनदीप सिंह, गुरजंत सिंह, सुखजीत सिंह, अभिषेक, आकाशदीप सिंह और अरायजीत सिंह हुंदल पर है।

टीम चयन पर मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने कहा, “हमने सावधानीपूर्वक एक अच्छी तरह से संतुलित टीम का चयन किया है, जिसमें युवाओं के जोश के साथ अनुभवी विशेषज्ञता का मिश्रण है। हमारा लक्ष्य उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम एक एकजुट इकाई बनाना है।”

उन्होंने कहा कि एफआईएच प्रो लीग हमारी रणनीतियों को निखारने और शीर्ष स्तरीय विरोधियों के खिलाफ हमारे कौशल को मापने के लिए एक आदर्श मंच है। लीग का महत्व सर्वोपरि है। यह सुधार के लिए क्षेत्रों को इंगित करने का अवसर। हमें विश्वास है कि यह स्पर्धा हमारे प्रदर्शन को निखार लायेगा और हमें आत्मविश्वास के साथ आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करेगा।

 

भारतीय महिलाएं भूटान के खिलाफ सैफ अंडर19 अभियान की शुरुआत करेंगी

भारतीय युवा अंडर-19 लड़कियों ने अपना पहला प्रशिक्षण सत्र पूरा कर लिया, वे शुक्रवार को यहां सैफ अंडर-19 महिला चैंपियनशिप में भूटान के साथ अपने मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं।

मंच तैयार होते ही भावनाएं और उत्साह चरम पर पहुंच जाएगा और खिलाड़ी अपने सपनों में साझा विश्वास से भर जाएंगी। खिलाड़ियों के साथ-साथ मुख्य कोच शुक्ला दत्ता का भी इस साल देश के लिए ट्रॉफी उठाने का सपना है।

एआईएफएफ वेबसाइट के हवाले से कोच शुक्ला ने कहा, "सैफ जीतना अब मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है, साथ ही सराहनीय प्रदर्शन करना भी है। टूर्नामेंट हमें हमारी आगामी चुनौतियों के लिए आवश्यक अतिरिक्त प्रेरणा प्रदान करता है और हमारी तैयारी में सहायता करता है।"

टीम के प्रारंभिक प्रशिक्षण पर विचार करते हुए, शुक्ला ने टिप्पणी की: "पहला सत्र अच्छा रहा, हमने खुद को मैदान से परिचित कराया। यहां की कृत्रिम घास गोवा से अलग है। मैं चाहता था कि लड़कियां गेंद से जुड़ें। स्पर्श पर जोर दिया गया, पास करना, और गेंद की गति को मापना। गेंद को प्राप्त करना भी महत्वपूर्ण था।"

2021 में सैफ अंडर19 चैंपियनशिप के आखिरी संस्करण में, भारत ने पांच मैच खेले, जिसमें बांग्लादेश के खिलाफ फाइनल भी शामिल था, जहां वे मेजबान टीम से एक गोल से हार गए थे। उन्होंने श्रीलंका (5-0), भूटान (3-0) और नेपाल (1-0) के खिलाफ खेले गए तीन मैच जीते थे और ग्रुप चरण में बांग्लादेश (0-1) से हार गए थे।

शुक्ला ने इतिहास से मिले सबक पर प्रकाश डाला लेकिन टीम से अतीत को भूलने का आग्रह किया। "मेरी जानकारी में, बांग्लादेश, नेपाल और भूटान ने भारत से फुटबॉल सीखा है, जिससे हमारे लिए यह जरूरी हो गया है कि हम हार न मानें। यह एक नया टूर्नामेंट है, एक नई चुनौती है और हमें अतीत को भूल जाना चाहिए।"

उन्होंने कहा, "सभी टीमें मजबूत हैं और अच्छी फुटबॉल खेलती हैं, लेकिन मेरा लक्ष्य जीत सुनिश्चित करना और ट्रॉफी अपने देश में वापस लाना है।"

जब कोच से टीम की ताकत के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "मजबूत डिफेंस और मिडफील्ड के साथ खिलाड़ियों के बीच एकता और प्रभावी संचार स्पष्ट है। मेरा मानना है कि वे कल अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगी। मैंने बॉल पजेशन पर बहुत काम किया है और सोचो अगर वे टिके रहें और खेलें तो उन्हें जीतने से कोई नहीं रोक सकता।''

टूर्नामेंट के लिए कप्तान नियुक्त की गईं नीतू लिंडा को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। "हमने लगभग एक महीने तक अच्छी तैयारी की। अब कल प्रदर्शन करने का समय है। कोचों ने हमारे लिए सही निर्देश छोड़े हैं और हम मैदान पर अपना सौ प्रतिशत देने के लिए तैयार हैं। सभी टीमों को अच्छी जानकारी है, लेकिन भूटान के खिलाफ मैच कल बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारा पहला मैच होगा। हम खेल का आनंद लेने और जीतने के लिए वहां मौजूद रहेंगे,"

नीटू ने कहा कि उन्हें कप्तान बनाए जाने पर गर्व महसूस हो रहा है। उन्होंने कहा, "मैं वास्तव में खुश हूं कि कोच ने टीम का नेतृत्व करने के लिए मुझ पर भरोसा दिखाया है। मैं उन्हें या टीम को निराश नहीं होने दूंगी।"

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed