September 23, 2024

प्रदेश भर के अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर

0

भोपाल।

नीट पीजी कर विशेषज्ञ डॉक्टर बनने के इच्छुक डॉक्टरों के लिए अच्छी खबर है। अब नीट पीजी के लिए उन्हें कम रजिस्ट्रेशन फीस चुकानी होगी। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशंस ने नेशनल एलिजबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएशन (नीट पीजी) के लिए आवेदन शुल्क कम कर दिया है। इसके तहत कुल फीस में 750 रुपये कम किए गए हैं। फीस की ये कटौती सभी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए की गई है।

अब जनरल और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 3500 रुपये शुल्क देना होगा। वहीं एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को शुल्क के रूप में 2500 रुपये देने होंगे। पहले यह फीस 4250 रुपए थी। नीट पीजी 2024 की कम फीस का फायदा उन कैंडिडेट्स को मिलेगा जिन्होंने 1 जनवरी 2024 के बाद आवेदन किया है।

2013 के बाद लगातार बढ़ रहा था शुल्क
मालूृम हो कि 2013 में छात्रों को परीक्षा के लिए 3750 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस देनी होती थी। इसके बाद सरकार ने शुल्क को कम कर 200 रुपए बढ़ा दिया। इसके बाद समय समय पर फीस बढ़ने लगी। नई फीस 2013 की फीस से भी कम है।

7 जुलाई को होगा एग्जाम
नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज 7 जुलाई को नीट पीजी का आयोजन करेगा। परीक्षा पेन-एंड-पेपर मोड में आयोजित की जाएगी और 3 घंटे, 20 मिनट तक चलेगी। नीट पीजी एग्जाम राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम 2019 के तहत विभिन्न एमडी, एमएमएस और पीजी डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन के लिए आयोजन होने वाली एकल प्रवेश परीक्षा है।

हर साल दो लाख से ज्यादा अभ्यर्भी
मालूम हो कि नीट पीजी परीक्षा में हर साल दो लाख से ज्यादा छात्र शामिल होते हैं। मामले में जूनियर डॉक्टरों के राष्ट्रीय संगठन फाइमा के एग्जीक्यूटिव मेंबर डॉ. आकाश सोनी का कहना है कि फीस कम होना अच्छी बात है। इससे ज्यादा छात्र परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। हालांकि यह अभी भी कई प्रतियोगी परीक्षा से ज्यादा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *