September 23, 2024

राहुल गांधी ने झारखंड में केंद्र सरकार पर जमकर बरसे, कहा- RSS और BJP देश में नफरत फैला रही

0

नई दिल्ली
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी के नेतृत्व में चल रही केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि केंद्र की मोदी सरकार बड़े पूंजीपतियों का कर्ज माफ कर रही है लेकिन किसानों के छोटे ऋण को माफ करने से कतरा रही है। राहुल गांधी भारत न्याय यात्रा के क्रम में झारखंड दौरे के दूसरे दिन दुमका जिले के सरैयाहाट में शनिवार को आयोजित विशाल जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।

आरएसएस और भाजपा देश में नफरत फैला रही
उन्होंने कहा, केंद्र की भाजपा सरकार और आर एस एस के लोग देश में हिंसा और नफ़रत फैला रहे हैं। जबकि कांग्रेस देश मोहब्बत की दुकान के माध्यम से भाई के भाई को दिल जोड़ने में जुटी है। उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में केन्द्र में जब हमारी सरकार आएगी तो समूचे देश में जाति जनगणना को लागू किया जाएगा। कांग्रेस ने कहा कि आरएसएस और भाजपा के लोग देश में जहां भी हिंसा और फैलाने में लगे है। जबकि कांग्रेस कन्याकुमारी से कश्मीर तक और मणिपुर में महाराष्ट्र तक की न्याय यात्रा के माध्यम से देश में प्रेम और सछ्वाव कायम करने के प्रयास में लगातार जुटे हैं।

युवाओं को रोजगार नहीं मिला
उन्होंने जनसमूह में शामिल युवाओं से सवालिया लहजे में पूछा कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में युवाओं को रोजगार नहीं मिला है। इस पर भारी तादाद में उपस्थित भीड़ में शामिल युवाओं ने हाथ उठा कर जबाब दिया, नहीं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने गलत तरीके से नोटबंदी और गलत ढंग से जीएसटी लागू कर छोटे उद्यमियों की कमर तोड़ दी है। जिसके कारण युवाओं को रोजगार नहीं मिल पा रहा है। राहुल गांधी ने कहा कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने जमीन अधिग्रहण कानून बना कर जमीन के मालिकों को उनका वाजिब हक दिलाने का प्रयास किया। लेकिन केन्द्र की भाजपा सरकार ने उसे कमजोर करने की कोशिश की। वहीं किसानों और जमीन मालिकों के हितों को नजरंदाज कर इसे कमजोर करने के लिए तीन काले कानून बनाए गए। जिसका समूचे देश में जोरदार विरोध हुआ। इस कारण केंद्र की भाजपा सरकार को उन तीन काले कानून वापस लेना पड़ा।

पूंजीपतियों का कर्ज माफ हुआ, किसानों का नहीं
उन्होंने कहा कि अडाणी समेत कई पूंजीपतियों के करोड़ों रुपए के ऋण माफ कर दिये गये लेकिन किसानों का कर्ज माफ नहीं किया गया। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस ही देश के किसान, आदिवासी दलित पिछड़ा और युवाओं के हितों की रक्षा कर सकती हैं। उन्होंने गरीब किसान मजदूर और युवाओं के साथ समूचे देश के हितों की रक्षा के लिए भाजपा को उखाड़ फेंकने का आह्वान किया। भारत न्याय यात्रा के दौरान पोड़ैयाहाट के कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव के साथ झारखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर समेत कई प्रमुख नेताओं ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी का गर्मजोशी से स्वागत किया। यात्रा में कांग्रेस के कई प्रमुख नेताओं के साथ काफी तादाद में महिला, युवा, किसान और मजदूर शामिल थे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *