September 22, 2024

रोहित शर्मा टी20 में 3500 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने

0

  दुबई

टीम इंडिया ने हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ 40 रनों से शानदार जीत हासिल की. हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ जीत के साथ ही भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. रोहित शर्मा अब टी20 प्रारूप में भारत के दूसरे सबसे सफल सफल कप्तान बन गए हैं. रोहित ने इस मामले में विराट कोहली को पछाड़ दिया है.

टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान रोहित शर्मा की 37 मुकाबलों में 31वीं जीत रही. विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने 50 टी20 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की थी, जिसमें भारत को 30 मैचों में जीत हासिल हुई थी. एमएस धोनी टी20 इंटरनेशनल में भारत के सबसे सफल कप्तान हैं. एमएस धोनी ने 72 टी20 मैच में भारतीय टीम की कप्तानी की थी, जिसमें भारत को 41 मुकाबलों में जीत मिली थी.

धोनी-मोईन को इस मामले में पछाड़ा

रोहित ने बतौर कप्तान एशिया कप में अपनी लगातार सातवीं जीत हासिल की है और वह ऐसा करने वाले पहले कप्तान भी बन गए हैं. इस मामले में एमएस धोनी और मोईन खान संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं , जिन्होंने बतौर कप्तान एशिया कप के इतिहास में लगातार छह जीत दर्ज की थी. साल 2018 के एशिया कप में भारत ने रोहित शर्मा की कप्तानी में लगातार पांच मैच जीते थे. वहीं इस बार रोहित की कप्तानी में भारत ने अबतक दोनों मैच जीते हैं.

कप्तानी में रोहित का शानदार प्रदर्शन

पिछले साल टी20 विश्व कप के बाद विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ दी थी, जिसके बाद रोहित शर्मा टी20 में फुलटाइम कप्तान बने थे. बाद में रोहित को वनडे और टेस्ट क्रिकेट में भी कप्तान नियुक्त कर दिया गया था. फुलटाइम कप्तान बनने के बाद रोहित शर्मा का कप्तानी रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है लेकिन वह बल्ले से उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं. हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ मुकाबले में भी रोहित महज 23 रन बनाकर आउट हो गए.

टी20 इंटरनेशनल में 3500 रन भी पूरे

वैसे 21 रन की छोटी पारी के दौरान रोहित ने एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. रोहित अब टी20 इंटरनेशनल में 3500 रन का आंकड़ा छूने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए है. रोहित शर्मा के नाम अब 134 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कुल 3520 रन हो गए है. न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल 3487 रनों के साथ टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं.

रोहित शर्मा हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ अपनी टीम के प्रदर्शन से खुश दिखाई दिए. हालांकि रोहित ने कहा कि टीम गेंद से थोड़ा बेहतर कर सकती थी क्योंकि तेज गेंदबाजों ने काफी रन लुटाए. शर्मा ने कहा, "हमने शुरुआत से बहुत अच्छी बल्लेबाजी की और अच्छा स्कोर हासिल किया. हमने अच्छी बॉलिंग की, लेकिन हम गेंद से थोड़ा बेहतर कर सकते थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *