September 22, 2024

हिमंत बिस्वा से गुलाम नबी आजाद तक, राहुल गांधी ही निशाने पर क्यों?

0

नई दिल्ली
अपरिपक्व, बचकाना, अभिमानी, सनकी, गैर-गंभीर, स्वार्थी, मूर्ख और अपमानजनक। ये किसी भी राजनेता के लिए आलोचना के कठोर शब्द हैं, खासकर राहुल गांधी जैसे किसी व्यक्ति के लिए जो पिछले 24 सालों से अपनी मां सोनिया गांधी के साथ कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व कर रहे हैं। साल 2015 में हिमंत बिस्वा सरमा और अब गुलाम नबी आजाद ने ऐसा किया। बीच में ज्योतिरादित्य सिंधिया, कपिल सिब्बल, अश्विनी कुमार, आरपीएन सिंह, जितिन प्रसाद, सुष्मिता देव, सुनील जाखड़, हार्दिक पटेल, एन बीरेन सिंह, प्रेमा खांडू, पीसी चाको और जयवीर शेरगिल जैसे कई अन्य शामिल हैं, जो कांग्रेस को अलविदा कह चुके हैं। इन सभी ने राहुल गांधी पर निजी हमले किए। इन नेताओं के इस्तीफे की समीक्षा की जाए तो लगभग सभी ने राहुल गांधी पर हमले किए। इनमें से कई भाजपा में शामिल हो चुके हैं। कांग्रेसवादी ऐसा सोच सकते हैं कि भगवा पार्टी को मजबूत करने और कांग्रेस को कमतर दिखाने के लिए ऐसा किया गया हो, लेकिन इनका मतलब क्या है? आइए जानते हैं….

गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस के साथ अपने पांच दशकों के रिश्ते को कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को संबोधित पांच पन्नों के पत्र में समाप्त कर दिया। कांग्रेस की जम्मू-कश्मीर इकाई के कई नेताओं ने भी आजाद में शामिल होने के लिए इस्तीफा दे दिया है। आजाद ने अपने पत्र में कहा कि राहुल गांधी ने राजनीति में प्रवेश करने के बाद "कांग्रेस के पूरे सलाहकार तंत्र को ध्वस्त कर दिया", खासकर सोनिया गांधी द्वारा उन्हें पार्टी उपाध्यक्ष बनाए जाने के बाद। गौरतलब है कि राहुल 2017 से 2019 तक केवल दो साल ही कांग्रेस अध्यक्ष रहे हैं।

2015 में सोनिया गांधी को हिमंत बिस्वा सरमा का 1,600 शब्दों का त्याग पत्र कहता है, “राहुल गांधी मेरे और असम के कांग्रेस विधायकों के लिए घमंडी थे, जो तरुण गोगोई को हटाना चाहते थे, और कहा कि मुख्यमंत्रियों को बदलना उनका विशेषाधिकार था। उनका मानना ​​था कि वह असम के लोगों से अधिक शक्तिशाली थे। राहुल गांधी का स्वभाव सनकी है। मुझे और मेरी पत्नी को अपमानित किया गया। पार्टी निरंकुश पारिवारिक राजनीति को बढ़ावा देती है। इस भावना ने असम के लोगों के साथ विश्वासघात किया है।” असम और शेष उत्तर-पूर्व में तत्कालीन सत्ताधारी कांग्रेस में एक प्रमुख रणनीतिकार हिमंत बिस्वा सरमा ने 2015 में कांग्रेस के साथ अपने 23 साल के जुड़ाव को खत्म किया और अपनी टीम के साथ भाजपा में शामिल हो गए।

भाजपा के लिए वरदान राहुल गांधी?
सरमा ने आजाद के कांग्रेस छोड़ने पर साल 2015 की याद दिलाई और कहा कि सात साल पहले जो उन्होंने कहा या कहना चाहते थे। आजाद ने भी वही महसूस किया। सरमा ने कहा, “मैंने कहा था कि एक समय आएगा जब कांग्रेस में केवल गांधी ही बचे रहेंगे और सभी वफादार चले जाएंगे। यही हो रहा है। कांग्रेस में समस्या यह है कि हर कोई जानता है कि राहुल गांधी अपरिपक्व और सनकी हैं लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष पार्टी की परवाह नहीं कर रहे हैं। वह राहुल गांधी को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही हैं, जो भाजपा के लिए वरदान हैं।

सिब्बल के बयानों में भी राहुल का जिक्र
आजाद से पहले कपिल सिब्बल और अश्विनी कुमार ने भी इसी साल कांग्रेस छोड़ी थी। असंतुष्ट कांग्रेस नेताओं के G-23 समूह के एक प्रमुख सदस्य, सिब्बल ने अक्सर कहा कि राहुल गांधी सभी निर्णय लेते हैं, जैसे कि चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब का मुख्यमंत्री बनाना, जिसके कारण सुनील जाखड़ का इस्तीफा भी शामिल है, हालांकि वह अध्यक्ष भी नहीं हैं।

गांधी फैमिली की खिंचाई
कांग्रेस के साथ अपने 46 साल के जुड़ाव को समाप्त करते हुए, अश्विनी कुमार ने कहा था कि पार्टी ने जमीनी हकीकत खो दी है और अमरिंदर सिंह को पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में छोड़ने के लिए अपमानित करने के लिए गांधी परिवार की खिंचाई की। सिंह के कट्टर विरोधी नवजोत सिंह सिद्धू को राज्य चुनावों से ठीक पहले पंजाब कांग्रेस का अध्यक्ष बनाना राहुल गांधी के फैसले के रूप में देखा गया था।

हार का जिम्मेदार कौन?
गुलाम नबी आजाद ने कहा कि राहुल गांधी ने 2013 में केंद्र में अपनी ही पार्टी की सरकार के एक अध्यादेश को सार्वजनिक रूप से फाड़कर "अपरिपक्वता" दिखाई और "बचकाना व्यवहार दिखाया। तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह के अधिकार" और 2014 में यूपीए की हार में महत्वपूर्ण योगदान दिया। राहुल गांधी तब भी पार्टी अध्यक्ष नहीं थे।

जी-23 सदस्यों को किस बात का डर
वास्तव में, पिछले तीन वर्षों में कांग्रेस का कोई पूर्णकालिक अध्यक्ष नहीं रहा है। पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए मतदान अब अगले महीने होने की संभावना है। लेकिन रिपोर्टों का कहना है कि सोनिया गांधी चाहती हैं कि पार्टी के वफादार और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इस जिम्मेदारी को संभालें। ऐसे में कांग्रेस के असंतुष्टों को डर है कि राहुल गांधी के पास ज्यादा जवाबदेही के बिना शक्तियां बनी रहेंगी। इससे आजाद जैसे लोगों के आरोपों को बल मिलता है कि पार्टी चलाने के लिए राहुल गांधी पर्दे के पीछे खड़े हैं।

युवा प्रतिभा की अनदेखी
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 2020 में कांग्रेस छोड़ दी और सोनिया गांधी को संबोधित एक संक्षिप्त और शांत त्याग पत्र के साथ पार्टी के साथ अपने 18 साल के जुड़ाव को समाप्त कर दिया। मध्य प्रदेश में कमलनाथ की सरकार के पार्टी विधायकों के एक समूह ने सिंधिया का साथ दिया और भाजपा में शामिल हो गए। नतीजन मध्य प्रदेश में भगवा पार्टी सत्ता में लौटी।

विजन से भटक गए राहुल गांधी
जब राहुल गांधी ने राजनीति में प्रवेश किया, तो उन्होंने कहा कि उनका ध्यान युवा कांग्रेस को पुनर्जीवित करने पर है। जल्द ही, उनके पास एक ऐसे नेता की छवि थी जो युवा चेहरों को बढ़ावा देता है। इतना कि पार्टी के पुराने नेताओं के एक वर्ग को साइडलाइन का डर दिखने लगा। लेकिन, यहां रोचक बात यह है कि असम और मध्य प्रदेश की तरह, राहुल ने राजस्थान के मुख्यमंत्री को चुनते समय अशोक गहलोत के रूप में एक पुराने चेहरे को तवज्जो दी। इसमें युवा चेहरा दब गया और सचिन पायलट बागी हो गए।  हालांकि, राहत की बात यह रही कि सरमा और ज्योतिरादित्य सिंधिया के मामलों के विपरीत, पायलट ने इस्तीफा नहीं दिया

विपक्षी दलों में भी भरोसेमंद नहीं है राहुल गांधी
राहुल गांधी को लेकर विपक्ष के अन्य दलों के साथ उनके समीकरणों में समझा जा सकता है, वह भरोसेमंद नहीं हैं। खासकर जब विपक्ष को 2024 में पीएम मोदी के खिलाफ एक ऐसा चेहरा चाहिए जिसके दम पर पूरा विपक्ष एक हो। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे सौहार्दपूर्वक सोनिया गांधी से मिलते हैं, लेकिन राहुल से बचते हैं। समझा जा सकता है कि राहुल के पास न तो चुनावी ट्रैक रिकॉर्ड है और न ही प्रशासनिक अनुभव। राहुल काल के दौरान राज्यों में विधानसभा चुनावों के नतीजों से संकेत मिलते हैं कि राहुल या तो पहुंच योग्य नहीं हैं या गंभीर नहीं हैं। भारत में हाई-वोल्टेज राजनीतिक घटनाक्रम के बीच भी वह विदेश जाने के लिए छुट्टियां लेते हैं। साफ है विपक्षी नेता राहुल को गंभीरता से नहीं लेते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *