September 29, 2024

ग्राम रतागढ़ में बिना अनुमति के और नियमों को ताक पर रख कर हो रहा मुरम का अवैध खनन

0

नेपानगर
ग्राम रतागढ़ में बिना अनुमति के और नियमों को ताक पर रख कर हो रहा मुरम का अवैध खनन बुरहानपुर और खंडवा जिले के 350 से ज्यादा गांवों में ब्लैक आउट की स्थिति निर्मित कर सकता है। जिस टेकरी में अवैध रूप से खनन किया जा रहा है, वहां पावर ट्रांसमिशन कंपनी का उच्चदाब टावर लगा हुआ है। मुरम के खनन से इस टावर को क्षति पहुंचने और विद्युत सप्लाई ठप होने की आशंका बढ़ गई है।

गुरुवार को टीएलएम उप संभाग मप्र पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड छैगांव माखन के सहायक अभियंता चंद्रहास नामदेव जांच के लिए मौके पर पहुंचे थे। निरीक्षण के बाद उन्होंने मौके पर पंचनामा बना कर एसडीएम नेपानगर और खनिज विभाग को खननकर्ता के खिलाफ कार्रवाई के लिए पत्र दिया है। उन्होंने कहा कि खनन से पहले खननकर्ता द्वारा कोई अनुमति नहीं ली गई। कंपनी के पास कोई अनुज्ञा नहीं पाई गई। सही तरीके से जवाब भी नहीं दिए गए। उन्होंने कहा कि नियमानुसार टावर के आसपास 27 मीटर तक किसी भी प्रकार का निर्माण, खनन अथवा कार्य प्रतिबंधित होता है। किसी तरह के कार्य से पूर्व कंपनी से भी अनुमति लेना जरूरी होता है।

इंदौर की कंस्ट्रक्शन कंपनी करा रही खनन
रतागढ़ की टेकरी में बीते दस दिन से मुरम का अवैध खनन चल रहा है। गांव के लोग इसका विरोध भी कर रहे हैं, लेकिन अब तक खनिज विभाग को न तो इसकी जानकारी है और न ही कोई कार्रवाई करने पहुंचा है। जिससे विभाग की कार्य प्रणाली पर सवालिया निशान लग रहे हैं। सहायक अभियंता चंद्रहास नामदेव ने जांच में पाया है कि इंदौर की गुप्ता कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा 132 केवी नेपानगर-बड़गांव अति उच्चदाब पारेषण टावर क्रमांक 25 के पास अवैध रूप से भारी मात्रा में मुरम का खनन किया जा रहा है। जिससे टावर को नुकसान होकर कभी भी गिर सकता है। मौके गुप्ता कंस्ट्रक्शन के साइट इंजीनियर किशोर तायड़े को लाइन के पास खोदाई करने पर नोटिस भी दिया गया है।

हमें लाइन को सुरक्षित रखना है
सहायक अभियंता चंद्रहास नामदेव ने बताया कि अवैध खनन की गतिविधि से पावर ट्रांसमिशन कंपनी का कोई लेना-देना नहीं है। इस पर रोक लगाना राजस्व और खनिज विभाग का काम है। उन्हें अपनी विद्युत लाइन की सुरक्षा को लेकर चिंता है। टावर के सीमांकन के अनुसार यह पूरी तरह से अवैध है। पावर ट्रांसमिशन की अनुमति के बगैर कार्य करना अवैध खनन की श्रेणी में आता है। फिलहाल उन्होंने खनन का काम रुकवा दिया है। दोबारा खनन पाए जाने पर एफआईआर दर्ज कराने की बात कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *