September 29, 2024

तीर्थनगरी ओंकारेश्वर में नर्मदा जयंती पर 251 लीटर दूध से हुआ अभिषेक, हेलीकॉप्टर से होगी पुष्प वर्षा

0

ओंकारेश्वर/ नर्मदापुरम/ जबलपुर

मां नर्मदा का प्रकटोत्सव आज मनाया जा रहा है। अमरकंटक से लेकर गुजरात तक हर एक घाट पर नर्मदा जयंती के कार्यक्रम हो रहे हैं। नर्मदापुरम में नर्मदा जयंती और शहर का गौरव दिवस दोनों एक साथ मनाए जा रहे हैं। जबलपुर, खरगोन, खंडवा और बड़वानी में भी धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

तीर्थनगरी ओंकाररेश्वर में नर्मदा जन्मोत्सव (Narmada Jayanti) को लेकर उत्साह है। अल सुबह से श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो चुका है । मां नर्मदा के घाटों पर पूजन और अभिषेक भी शुरू हो चुका है। इस मौके पर 251 लीटर दूध से अभिषेक और हलवे की प्रसादी का वितरण किया गया।

खेड़ी घाट से ओंकारेश्वर (Omkareshwar) तक मां नर्मदा पर दोपहर 12 बजे हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा होगी। मां नर्मदा को चुनरी भी चढ़ाई गई। दोपहर चार बजे से शोभायात्रा और रात सात बजे दीपदान होगा। कोटि तीर्थ घाट पर ओंकारेश्वर मंदिर ट्रस्ट और नर्मदा युवा संगठन द्वारा शाम सात बजे नर्मदा घाट पर पूजन और गोमुखघाट पर महाआरती की जाएंगी। नर्मदा जयंती पर घाट पर बड़ी संख्या में दीप प्रज्जवलित होंगे।

ओंकारेश्वर के विभिन्न संगठनों और आश्रमों में भी नर्मदा जयंती को लेकर कार्यक्रम और भंडारों का आयोजन हो रहा है। अन्नपूर्णा आश्रम में स्वामी सच्चिदानंद गिरी महाराज के सानिध्य में नर्मदा संगठन के भक्तों के द्वारा पूजन, अभिषेक किया जा रहा है। श्रीजी ज्योतिर्लिंग मंदिर ट्रस्ट की ओर से कोटितीर्थ घाट पर तथा भक्तों द्वारा गोमुख घाट पर धर्मेंद्र पुरी महाराज सहित अनेक स्थानों पर नर्मदा जयंती का पर्व प्रारंभ हो गया है।

ओंकारेश्वर मंदिर ट्रस्ट के सहायक कार्यपालक अधिकारी अशोक महाजन ने बताया कि सात दिवसीय नर्मदा जयंती महोत्सव मनाया गया। इसमें मंदिर पर आकर्षक रोशनी की गई है। नर्मदा जयंती के अवसर पर हलवे की प्रसादी वितरण सहित विभिन्न स्थानों पर भंडारे हो रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed