September 25, 2024

जल से वंचित नहीं रहेगा अब कोई घर-परिवार, जल जीवन मिशन पहुंचाएगा नल से जल, सबके द्वार

0

जल से वंचित नहीं रहेगा अब कोई घर-परिवार, जल जीवन मिशन पहुंचाएगा नल से जल, सबके द्वार

नल जल योजना ग्रामीणजनों के लिए वरदान साबित हुई

जल जीवन मिशन से खुश है मेघपुरा के ग्रामीण, मिल रहा है पर्याप्त पेयजल

भोपाल

मेघपुरा नीमच जिले के जावद विकासखण्ड की गुजरखेड़ी साँखला ग्राम पंचायत का गाँव है जो गंभीर नदी के तट पर बसा है। मेघपुरा में 252 परिवार जनसंख्या 1185 हैं, मेघपुरा विकासखण्ड  मुख्यालय जावद से लगभग 16 किलोमीटर दूर है। मेघपुरा वासियों के सामने पीने के पानी को लेकर बड़ी चुनौती थी।  पीने का पानी दूर स्थित खेत के कुओं से लाना पड़ता था। पुरुष वर्ग साईकिलों पर डिब्बे बांधकर पानी लाते थे, वहीं महिलाएं  भी पानी के लिए बड़ा संघर्ष करती थीं। मगर अब उनके अच्छे दिन आ गए है। यहाँ नल जल योजना ग्रामीणजनों के लिए वरदान साबित हुई और पीने के पानी को लेकर वे आत्मनिर्भर होकर अब सुकुन की जिन्दगी जीने लगे हैं।

     जल जीवन मिशन के अंतर्गत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने मेघपुरा में 71. 25 लाख रुपयों की लागत से रेट्रोफिटिंग योजना बनाई जिसके तहत अगस्त 2021 में कार्य प्रारम्भ करके निर्धारित समयावधि में पूर्ण कर 252 घरों में नल कनेक्शन देकर लोगों की प्यास बुझाई है। अब ग्रामीणों को नल से शुद्ध जल मिल रहा है।

गाँव की श्रीमती इंद्राबाई पाण्डे ने बताया, कि मैं पिछले 40 वर्षों से यहाँ रह रही हूँ। यहाँ पानी की बड़ी समस्या थीं। दूर- दूर से पानी लाना पड़ता था क्योंकि कुँए या अन्य स्त्रोत गाँव से दूर है। इसलिए वहाँ तक जाना पड़ता था। इसे मज़बूरी कहे या जीवन की दिनचर्या का हिस्सा। पानी तो लाना ही पड़ता था। अब हमें आराम मिल गया है।

     गाँव की श्रीमती सुशीला बाई ने पुराने दिनों का स्मरण करते हुए स्थानीय बोली में कहा कि पानी की तो –  "घणी परेशानी थीं, माथा पे बेवडा- बेवडा पाणी लाता था,पण अबै साता विगी", अब हमारे घर में ही पानी मिल रहा है। इसी  बात को आगे बढ़ाते हुए श्रीमती टमूबाई कुशवाह, श्रीमती लक्ष्मीबाई कुशवाह ने भी अपने-अपने घरों में नल कनेक्शन लगने से ख़ुशी ज़ाहिर की है। श्रीमती लालीबाई श्रीमती चाँदीबाई ने बताया कि अब हमारे जीवन में खुशियाँ आई और पीने के पानी के साथ ही घरों में ही " नहाने-धोने " का आराम हो गया है। श्रीमती निर्मला बाई कुशवाह और श्रीमती रोड़ीबाई ने बताया कि पानी की पहले बहुत तकलीफ़ थी। कुओं-कुओं पर जाना पड़ता था। अब घर में नल है। रोज पानी मिल रहा है।     

      गाँव के ही श्री घनश्याम कुशवाह यहाँ की पेयजल वितरण व्यवस्था का संचालन करते हैं। समय पर टंकी भरकर नलों के माध्यम से पानी सप्लाय किया जाता है। लोगों को नल जल योजना को लेकर कोई शिकायत नहीं है। लोगों ने नल कनेक्शन की खुशियां मनाई है।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने मेघपुरा में पेयजल स्त्रोत के अंतर्गत एक नवीन नलकूप खनन करवाया। नलकूप से गाँव की योजना बनाई गई। योजना में एक नलकूप और प्रस्तावित है। योजना के तहत गाँव में 50 हज़ार लीटर क्षमता की एक उच्च स्तरीय टंकी का निर्माण किया गया है। इसी के साथ 20 हजार लीटर क्षमता का एक सम्पवेल भी बनाया है। योजना में 90 एम.एम.व्यास की 945 मीटर राइजिंग मेन लाइन डाली गई है। इसके अलावा गाँव में पानी वितरण के लिए 90 एम.एम.व्यास की 2400 मीटर एवं 110 एम.एम.व्यास की 966 मीटर पाइप लाइन डाली गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed