September 25, 2024

आज होगा IPL शेड्यूल का ऐलान, पहले मैच में होगी CSK और RCB की भ‍िड़ंत

0

नई दिल्ली.
 इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) के 17वें सीजन का शेड्यूल आज यानी गुरुवार को जारी होने के उम्मीद है. इस लीग का पहला मैच डिफेंडिंग चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) होस्ट करेगी. यानी 22 मार्च को आईपीएल की शुरुआत चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम से होगी. फिलहाल इस लीग के पहले 15 दिनों के शेड्यूल का ही ऐलान किया जाएगा.

देश में इस बार लोक सभा चुनाव होने हैं, जिसे देखते हुए आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल ने तय किया है कि शुरुआत में पहले 15 दिन के कार्यक्रम का ऐलान ही सही रहेगा. इस दौरान मार्च के दूसरे सप्ताह तक चुनाव आयोग देश में लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर देगा. इस लिहाज से आईपीएल का फाइनल शेड्यूल तैयार किया जाएगा. देश में लोकसभा चुनाव करीब 7 चरणों में आयोजित होते हैं. ऐसे में आईपीएल और चुनाव कार्यक्रम में सुरक्षा के लिहाज से सिक्योरिटी एजेंसियों को तालमेल बनाना होता है.

ऐसे में जब चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर देगा, तो उस हिसाब से आईपीएल का आगे का शेड्यूल भी तय किया जाएगा. इस स्थिति में जिन राज्यों में चुनाव बाद में होने हैं वहां पहले ये मैच आयोजित किए जाएंगे, जबकि लीग के दूसरे हाफ के मैच बाद में उन शहरों को दिए जाएंगे, जहां चुनाव संपन्न हो चुके हैं.

जानें कैसे लाइव देख सकेंगे IPL 2024 का शेड्यूल अनाउंसमेंट

इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सीजन के शेड्यूल के पहले चरण की घोषणा आज शाम 5 बजे बीसीसीआई द्वारा की जाएगी। इसे JioCinema ऐप और स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव देखा जा सकता है। बीसीसीआई ने पहले भी स्पष्ट किया था कि आगामी आम चुनावों के साथ टकराव के बावजूद, आईपीएल का 17वां सीजन पिछली बार की तरह भारत में ही खेला जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईपीएल के आगामी सीजन को भारत में आयोजित करने के लिए बीसीसीआई को अभी भी केंद्रीय गृह मंत्रालय और चुनाव आयोग से कई मंजूरी का इंतजार है।

इससे पहले, आईपीएल अध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा था कि आईपीएल का आगामी सीजन 22 मार्च को शुरू होने वाला है और 2024 में लोकसभा चुनाव एक साथ होने के बावजूद, यह पूरी तरह से भारत में खेला जाएगा। समाचार एजेंसी पीटीआई ने पहले धूमल के हवाले से कहा था कि हम टूर्नामेंट की शुरुआत 22 मार्च से कर रहे हैं। हम सरकारी एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और हम सबसे पहले शुरुआती कार्यक्रम जारी करेंगे। पूरा टूर्नामेंट भारत में आयोजित किया जाएगा।
खिलाड़ियों के लिए काफी अहम है IPL 2024

इस साल जून के महीने में यूएसए और वेस्टइंडीज में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। इस मेगा टूर्नामेंट की तैयारियों को लेकर खिलाड़ियों के लिए आईपीएल 2024 काफी अहम होने जा रहा है। इस वक्त टीम इंडिया के खिलाड़ी इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं। अगर आईपीएल 22 मार्च से खेला जाता है तो खिलाड़ियों के पास टूर्नामेंट की तैयारी के लिए केवल एक सप्ताह का समय होगा। वर्ल्ड कप के लिए भी टीम इंडिया का चुनाव आईपीएल में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed