September 24, 2024

भारतीय निर्वाचन आयोग 13-14 मार्च को आगामी संसदीय चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है

0

नई दिल्ली
भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) 13-14 मार्च को आगामी संसदीय चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है। चुनाव आयोग की घोषणा के बाद आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। आयोग की टीमों ने अब तक कई राज्यों का दौरा किया है और वहां चुनाव तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठकें की हैं।

वर्तमान में टीम तमिलनाडु का दौरा कर रही है, जहां वह राज्य मशीनरी द्वारा चुनाव संबंधी तैयारियों की विस्तृत जानकारी ले रही है। आने वाले सप्ताह में चुनाव आयोग उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर का दौरा करेगा। सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि चुनाव तैयारियों और वहां सुरक्षा परिदृश्य का आकलन करने के लिए संपूर्ण आयोग 11-12 मार्च को जम्मू-कश्मीर का दौरा करेगा।

स्थिति का प्रत्यक्ष जायजा लेने और आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने के लिए विभिन्न राज्यों का दौरा करने के लिए चुनाव आयोग के कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर अंतिम स्थान पर है। ऐसे में माना जा रहा है कि आयोग जम्मू-कश्मीर से लौटने के तुरंत बाद चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा।उल्लेखनीय है कि सात चरणों वाले 2019 के लोकसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा 10 मार्च को की गई थी, जबकि नौ चरणों वाले 2014 के संसदीय चुनावों की तारीखों की घोषणा 5 मार्च को की गई थी।

इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव में लगभग 97 करोड़ भारतीय मतदान के पात्र होंगे। महीनों तक चले गहन विशेष सारांश संशोधन 2024 के बाद फरवरी की शुरुआत में देश भर के सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में मतदाता सूचियाँ प्रकाशित की गईं।आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश जैसे कई राज्यों में एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *