September 24, 2024

44 करोड़ की राशि से शासकीय नर्सरियों का सुदृढ़ीकरण होगा : मंत्री श्री कुशवाह

0

भोपाल  

उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा है कि प्रदेश में शासकीय नर्सरी को सुदृढ़ बनाया जायेगा, इसके लिये एक जिला-एक नर्सरी योजना के तहत 44 करोड़ रूपये खर्च किया जाएगा। उन्होंने यह बात मंत्रालय में उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की समीक्षा बैठक में कही।

मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि आज के दौर में फूल उत्पादन और व्यापार काफी लोकप्रिय है। बड़े और मझौले शहरों के साथ छोडे कस्बों में भी फूल का उत्पादन और विक्रय लाभकारी है। श्री कुशवाह ने कहा कि उद्यानिकी विभाग द्वारा जिला और तहसील स्तर पर शासकीय नर्सरी का संचालन किया जा रहा है। लेकिन आज प्रतिस्पर्धा के दौर में नर्सरियां सुदृढ़ बनाए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा 6 करोड़ 88 लख रूपये से पूर्व की नर्सरियों में मरम्मत पर तथा 37 करोड़ 30 लाख रूपये के नवीन प्रस्ताव तैयार किये गये है जिन्हें शीघ्र पूर्ण कराया जायेगा।

ग्वालियर में एक करोड़ से कराया जा रहा है नर्सरी का निर्माण
उद्यानिकी गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिये ग्वालियर जिले के ग्राम बेहता में नवीन नर्सरी का निर्माण करवाया जा रहा है। बेहता की नर्सरी सभी आधुनिक सुविधाओं एवं तकनीकों से परिपूर्ण होगी।

"पर ड्रॉप मोर क्रॉप"
माइक्रो इरीगेशन योजना के अंतर्गत प्रदेश में वर्ष 2023-24 में 29 करोड़ 86 लाख रूपये का आवंटन प्राप्त हुआ है इसके विरूद्ध अभी तक 15 करोड़ 85 लाख रूपये के कृषि उपकरण कृषकों को उपलब्ध कराये जा चुके है। बैठक में प्रमुख सचिव उद्यानिकी श्री सुखवींर सिंह, कमिश्नर उद्यानिकी श्री एल. सेलवेन्द्रम सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *