September 23, 2024

Twitter ने नई पॉलिसी के तहत बैन किए 45,191 भारतीय अकाउंट

0

नई दिल्ली
 सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म ट्विटर ने अपने नियमों का उल्लंघन करने वाले भारतीय यूजर्स के 45,191 अकाउंटस को बैन कर दिया है। इसकी जानकारी माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने शुक्रवार को अपनी मासिक रिपोर्ट में दी। रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर ने बाल यौन शोषण, नग्नता और ऐसे ही कंटेट को बढावा देने वाले 42,825 अकाउंटस को स्थायी रूप से अपने प्लेटफॅार्म से हटा दिया है। 2,366 अकाउंटस को आतंकवाद को बढ़ावा देने के कारण बैन किया गया।

26 जून से 25 जुलाई के बीच प्राप्त हुई 874 शिकायतें
माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने 26 जून से 25 जुलाई के बीच अपने स्थानीय शिकायत तंत्र के माध्यम से देश में 874 शिकायतें प्राप्त की और 70 शिकायतों पर कार्रवाई की। जून में, ट्विटर ने भारतीय यूजर्स के 43,140 से अधिक अकाउंटस पर प्रतिबंध लगा दिया था। ट्विटर ने अपनी रिपोर्ट में कहा हम अपने मंच पर खुद को व्यक्त करने के लिए सभी का स्वागत करते हैं, हम ऐसे व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करते हैं, जो दूसरों की आवाज़ को चुप कराने के लिए परेशान करते हैं, धमकी देता है, अमानवीय व्यवहार करते हैं या दूसरों को डराने के लिए हमारे प्लेटफार्म का उपयोग करते हैं ।

ट्विटर ने आईटी नियम 2021 के तहत प्रकाशित की रिपोर्ट
बता दें नए आईटी नियम 2021 के तहत,5 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है। ट्विटर को अपने शिकायत अधिकारी-भारत चैनल में शिकायतें प्राप्त होती हैं वह अधिकारी किसी भी सहायता मांगने से या शिकायतों के निस्तारण से संबंधित होता है। कंपनी ने कहा, "इन सभी शिकायतों का समाधान किया गया और उचित निर्णय लिए गए। फिलहाल हमने स्थिति की बारीकियों की समीक्षा करने के बाद इनमें से किसी भी खाते के निलंबन को वापस नहीं लिया।"

70 शिकायतों पर कार्रवाई सुनिश्चित

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को 26 जून से 25 जुलाई के बीच अपने स्थानीय शिकायत तंत्र के माध्यम से देश में 874 शिकायतें मिलीं और 70 शिकायतों पर कार्रवाई की थी। जून में ट्विटर ने भारतीय यूजर्स के 43,140 से अधिक खातों को बैन कर दिया था।

ट्विटर ने रिपोर्ट में कहा, "हालांकि हम अपने मंच पर खुद को व्यक्त करने के लिए हर किसी का स्वागत करते हैं, हम ऐसे व्यवहार को बर्दाश्त नहीं कर सकते जो दूसरों की आवाज को दबाने के लिए डर का इस्तेमाल करता है, धमकाता है या उत्पीड़न करता है।

नए आईटी नियम के तहत हो रही कार्रवाई

नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है। ट्विटर को अपने शिकायत अधिकारी-भारत चैनल में ऐसी शिकायतें प्राप्त होती हैं जो खाते के सत्यापन, खाते तक पहुंच, या किसी खाते या ट्विटर की प्रवर्तन कार्रवाइयों के संबंध में सहायता या जानकारी मांगने से संबंधित होता है।

आगे भी इस तरह के कदम उठाएगी कंपनी

इसके अलावा ट्विटर ने 124 शिकायतों को संसाधित किया, जो खाता निलंबन की अपील कर रही थी। कंपनी ने कहा है कि इन सभी का समाधान किया गया है और उचित प्रतिक्रियाएं भेजी गई है। हमने स्थिति की बारीकियों की समीक्षा करने के बाद इनमें से किसी भी खाते के निलंबन को वापस नहीं लिया है। आगे भी कंपनी इस तरह के जरूरी कदम उठाती रहेगी, ताकि गलत कंटेंट पर रोक लगाई जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *