September 22, 2024

कलापिनी कोमकली को मिलेगा संगीत नाटक अकादमी का राष्ट्रपति पुरस्कार

0

देवास
देवास की सुविख्यात शास्त्रीय गायिका कलापिनी कोमकली को वर्ष 2023 के प्रतिष्ठित संगीत नाटक अकादमी के राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए कोमकली को यह पुरस्कार दिया जाएगा।

बता दें कि कलापिनी कोमकली देश के ख्यात संगीत मनीषी पं. कुमार गंधर्व की पुत्री है। उनकी माता वसुंधरा कोमकली भी विख्यात शास्त्रीय गायिका थी। विशेष बात यह है कि यह पुरस्कार कुमारजी व वसुंधराजी को भी मिल चुका है। इस लिहाज से कलापिनी कोमकली इसे अहम मानतीं हैं और कहतीं हैं कि यह पुरस्कार अब्बा व आई के आशीर्वाद से मिला है।

दरअसल, कलापिनी कोमकली कुमार साहब व वसुंधरा कोमकली की उस संगीत परंपरा को आगे बढ़ा रही हैं, जिसने देश-विदेश में खास मुकाम हासिल किया है। उन्होंने अपने माता-पिता से शास्त्रीय संगीत की शिक्षा प्राप्त की और अपनी विशिष्ट गायन शैली से अलग पहचान बनाई।

कलापिनी ने हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के विभिन्न प्रकारों जैसे कि ख्याल, ठुमरी, दादरा, भजन आदि में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है। देश-विदेश में कई प्रतिष्ठित संगीत समारोहों में प्रस्तुति दे चुकीं हैं कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed