September 24, 2024

2023 के विस चुनाव को देखते हुए युवाओं को साधने बीजेपी सरकार जल्द ही आधा दर्जन नई योजनाएं

0

भोपाल

2023 के विधानसभा चुनाव को देखते हुए युवाओं को साधने बीजेपी सरकार जल्द ही आधा दर्जन नई योजनाएं लागू करने जा रही है। इसमें से एससी वर्ग के लिए तीन योजनाओं का खाका खींचने के बाद उस पर काम भी शुरू हो चुका है लेकिन अभी इसका प्रचार प्रसार करना बाकी है वहीं दूसरी ओर एसटी वर्ग के युवाओं के लिए सितम्बर में होने वाली कैबिनेट बैठक में तीन योजनाएं घोषित करने की तैयारी है। ये योजनाएं आदिवासी समाज के महापुरुषों के नाम पर शुरू की जाने वाली हैं। प्रदेश में एससी-एसटी वर्ग के लोगों को साधने के लिए की जा रही कवायद में सरकार इस वर्ग के लिए आरक्षित विधानसभा क्षेत्रों को भी आधार बनाकर योजनाएं तैयार करा रही है। इसी कड़ी में आदिवासी विकास निगम द्वारा तीन योजनाएं प्रस्तावित की हैं जिसे विभाग की मंजूरी के बाद कैबिनेट की मंजूरी का इंतजार है और माना जा रहा है कि इसी माह इन तीनों योजनाओं को ऐलान सीएम शिवराज सिंह चौहान कर सकते हैं। ये तीनों ही योजनाएं आदिवासी समाज के मान्य क्रांतिकारी नेताओं के नाम पर शुरू होंगी जिसमें टंट्या भील, शंकर शाह रघुनाथ शाह जैसे नाम शामिल हो सकते हैं। दूसरी ओर अनुसूचित जाति कल्याण विभाग ने एससी वर्ग के लिए तीन योजनाएं शुरू भी कर दी हैं। ये योजनाएं संत रविदास उद्यम क्रांति योजना, बाबा साहब भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना और वित्त पोषण परियोजना के नाम पर शुरू की गई हैं। गौरतलब है कि इसके पहले सरकार राशन आपके द्वार योजना पहले ही आदिवासी बहुल विकासखंडों में लागू की जा चुकी है। इसके साथ ही हेरिटेज शराब के नाम पर आदिवासियों की परंपरागत महुआ शराब को कानूनी अधिकार दिए जाने का फैसला भी हो चुका है।

डॉ. भीमराव अम्बेडकर आर्थिक कल्याण योजना
इस नवीन योजना में योजना सभी प्रकार के केवल नए स्वरोजगार प्रस्तावों को मंजूरी दी जाएगी। इसमें स्वरोजगार के लिए 10 हजार से एक लाख रुपए तक की राशि देने का प्रावधान है। इसमें आवेदक का आयकर दाता न होना जरूरी है। आवेदक स्वयं किसी बैंक अथवा किसी वित्तीय संस्था का डिफाल्टर नहीं होना चाहिए। आवेदक वर्तमान में राज्य अथवा केन्द्र सरकार की किसी अन्य स्वरोजगार योजना का हितग्राही न हो। इसके लिए पृथक से मंत्रि परिषद के अनुमोदन की आवश्यकता नहीं होगी। इस योजना के हितग्राही मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के लिए निर्धारित पोर्टल में ही अनुसूचित जाति वर्ग हेतु डॉ. भीमराव अम्बेडकर आर्थिक कल्याण योजना के नाम से आवेदन कर सकेंगे।

संत रविदास उद्यम क्रांति योजना
अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में ही एक उपयोजना के तौर पर संत रविदास उद्यम क्रांति योजना शुरू की गई है। इस योजना में एससी वर्ग के युवाओं को स्वरोजगार के लिए ऋण दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में तीन प्रतिशत सब्सिडी देने का प्रावधान है जबकि संत रविदास के नाम से शुरू होने वाली उद्यम क्रांति योजना में पांच प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *