September 24, 2024

सावधान! MP के लिए किसी खतरे से कम नहीं अगले 24 घंटे, अलर्ट जारी

0

इंदौर
 मध्य प्रदेश के कई जिलों में मानसून मेहरबान नजर आ रहा है, जहां मानसून की एक्टिविटी के चलते प्रदेश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश का सिलसिला भी देखने मिल रहा है। प्रदेश में भारी बारिश के चलते कहीं-कहीं हालात भी खराब होने लगे हैं, जहां जलजमाव की स्थिति पैदा होने लगी है, तो वहीं नदी-नाले उफान पर हैं। इसी के साथ-साथ भारी बारिश अब लोगों की परेशानी बनती चली जा रही है, जहां गांव की गांव डूबते नजर आ रहे हैं। इधर, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जहां मध्य प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ आने तक की चेतावनी भी जारी की गई है। इंदौर समेत इन शहरों में होगी झमाझम बारिश मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अलर्ट पर यदि नजर डालें तो इंदौर और भोपाल समेत प्रदेश के लगभग 35 जिलों में झमाझम बारिश होगी। इतना ही नहीं विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान बाढ़ की संभावना भी जताई है।

 मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अलर्ट के बाद अब स्थानीय प्रशासन सतर्क नजर आ रहा है, जहां नदी किनारे रहने वाले लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है, तो वहीं अन्य सभी इंतजाम भी पूरे करने के के निर्देश दिए गए हैं। इसी के साथ यदि स्थिति बिगड़ती है तो राहत कार्यों के लिए भी विशेष तैयारियां की गई है।

भारी बारिश के चलते बिगड़ी स्थिति प्रदेश के कई जिलों में लगातार भारी बारिश का सिलसिला जारी है, जहां अब भारी बारिश के चलते स्थिति बिगड़ती नजर आ रही है। प्रदेश के भोपाल समेत अन्य जिलों में पिछले कई घंटों से झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है, जिसके चलते अब जलजमाव की स्थिति जहां पैदा हो गई है, तो वहीं गांव की गांव डूबते नजर आ रहे हैं। प्रदेश में भारी बारिश को देखते हुए कई टीमें कार्य कर रही है जहां वे लोगों तक राहत पहुंचा रही है।

जुलाई में रिकॉर्ड तोड़ सकता है मानसून मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो यदि इसी तरह का मौसम बना रहा तो जुलाई में ही मानसून अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ देगा, संभावना तो यह भी जताई जा रही है कि, मानसून जुलाई माह में ही पूरे सीजन का कोटा भी पूरा कर सकता है। आने वाले दिनों में बनने वाले सिस्टम भी मजबूत बताए जा रहे हैं, जिसके चलते प्रदेश भर में झमाझम बारिश होने का सिलसिला जारी रहेगा, तो वहीं इसका असर मालवा निमाड़ अंचल पर भी देखने मिलेगा।

आगे ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज आने वाले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश का सिलसिला देखने मिलेगा, तो वहीं कहीं-कहीं बाढ़ आने की आशंका भी जताई गई है, जिसे देखते हुए स्थानीय प्रशासन भी अब अलर्ट नजर आ रहा है। वहीं अब तक जारी भारी बारिश के दौरान नदी नाले जहां उफान पर आ गए हैं, तो वहीं लोगों के घरों में भी पानी घुसने लगा है। भारी बारिश के चलते अलग-अलग तरह के हादसों की खबर भी प्रदेश से निकल कर सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *