September 29, 2024

आईसीसी टेस्ट बैटर, बॉलर और ऑलराउंडर की रैंकिंग में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिले

0

नई दिल्ली
भारत vs इंग्लैंड और न्यूजीलैंड वर्सेस ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद आईसीसी टेस्ट बैटर, बॉलर और ऑलराउंडर की रैंकिंग में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह से नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज का तमगा छिन गया, लेकिन इंडियन फैन्स के लिए खुशखबरी ये है कि यह तमगा आर अश्विन ने छीना है। धर्मशाला में इंडिया वर्सेस इंग्लैंड पांच मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच खेला गया था, जो अश्विन के करियर का 100वां टेस्ट मैच भी था। अश्विन ने इस मैच को यादगार बनाते हुए नौ विकेट चटकाए और इसका फायदा उन्हें रैंकिंग में भी मिला। आईसीसी टेस्ट बॉलर्स रैंकिंग में अश्विन के अलावा कुलदीप यादव को भी जबर्दस्त फायदा मिला है। वहीं जसप्रीत बुमराह संयुक्त रूप से दूसरे पायदान पर हैं। अश्विन 870 रेटिंग पॉइंट्स के साथ टॉप पर हैं। वहीं 847-847 रेटिंग पॉइंट्स के साथ ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड और जसप्रीत बुमराह संयुक्त रूप से दूसरे पायदान पर हैं।

रविंद्र जडेजा टेस्ट बॉलिंग रैंकिंग में सातवें पायदान पर बने हुए हैं, वहीं कुलदीप यादव को 15 पायदान का फायदा मिला है और वह 16वें पायदान पर पहुंच गए हैं। इस तरह से टॉप-20 टेस्ट बॉलर्स में भारत के चार गेंदबाज शामिल हैं। आईसीसी टेस्ट बैटर्स रैंकिंग की बात करें तो केन विलियमसन टॉप पर बने हुए हैं, वहीं जो रूट दूसरे पायदान पर ही हैं। बाबर आजम को दो पायदान का फायदा मिला है और वह तीसरे नंबर पर आ गए हैं। इसके बाद डेरेल मिचेल और स्टीव स्मिथ का नंबर आता है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को पांच पायदान का फायदा मिला है और वह पांचवें नंबर पर आ गए हैं। रोहित शर्मा ने धर्मशाला टेस्ट में शतक ठोका था।

यशस्वी जायसवाल को भी दो पायदान का फायदा मिला है और वह आठवें नंबर पर आ गए हैं। विराट कोहली एक पायदान फिसलकर 9वें नंबर पर पहुंच गए हैं। धर्मशाला टेस्ट में शतक लगाने वाले शुभमन गिल को भी रैंकिंग में दमदार फायदा मिला है। 11 पायदान की लंबी छलांग लगाकर गिल 20वें नंबर पर पहुंच गए हैं।
टेस्ट ऑलराउंडर्स रैंकिंग की बात करें तो अक्षर पटेल को एक पायदान का नुकसान उठाना पड़ा है और वह छठे पायदान पर फिसल गए हैं। रविंद्र जडेजा नंबर-1 टेस्ट ऑलराउंडर बने हुए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *