September 29, 2024

पोर्न और अश्लील कंटेंट परोसने वाले कई प्लेटफॉर्म, वेबसाइट और सोशल मीडिया खातों के खिलाफ सरकार ने कड़ा कदम उठाया

0

नई दिल्ली
इंटरनेट पर पोर्न और अश्लील कंटेंट परोसने वाले कई प्लेटफॉर्म, वेबसाइट और सोशल मीडिया खातों के खिलाफ सरकार ने कड़ा कदम उठाया है। खबर है कि केंद्र सरकार ने ऐसे कई सोर्स को ब्लॉक करने का फैसला किया है। जारी बयान के मुताबिक, इन प्लेटफॉर्म्स के जरिए अश्लीलता परोसी जा रही थी, जिसमें शिक्षक और छात्र जैसे रिश्तों को फूहड़ तरीके से पेश किया जा रहा था।

ये हुए ब्लॉक
सरकार ने 18 स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म, 19 वेबसाइट, 10 ऐप्स और 57 सोशल मीडिया खातों को ब्लॉक किया है। इनके खिलाफ इंडीसेंट रिप्रेजेंटेशन ऑफ वुमन (प्रोहिबिशन) एक्ट, 1986 की धारा 4, भारतीय दंड संहिता यानी IPC की धारा 292 और IT एक्ट 2000 की धाराओं 67 और 67ए के तहत कार्रवाई की है। सरकार ने Besharams, Hunters, Dream Films, MoodX, NeonX, ExtraMood समेत कई प्लेटफॉर्म्स को ब्लॉक कर दिया है। ये कंपनियां अश्लील सामग्री तैयार करती थीं।

सरकार की तरफ से जारी बयान के अनुसार, 'इन प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद कंटेंट का एक बड़ा हिस्सा अश्लील, फूहड़ पाया गया और यहां महिलाओं को भद्दे तरीके से पेश किया जा रहा था। यहां पर अश्लीलता और यौन संबंधों को छात्र और शिक्षक, पारिवारिक संबंध जैसे कई अनुचित संदर्भों में पेश किया जा रहा था।'

सरकार ने जानकारी दी है कि एक ऐप पर 1 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड थे। जबकि, दो अन्य के गूगल प्ले स्टोर पर 50-50 लाख से ज्यादा डाउनलोड थे। ब्लॉक की गईं 10 में से 7 गूगल प्ले स्टोर पर तीं और 3 ऐप्पल ऐप स्टोर पर थीं। केंद्र सरकार का कहना है कि इन प्लेटफॉर्म्स के सोशल मीडिया खातों पर सीन, लिंक भी शेयर की जाती थीं, जिनके सभी को मिलाकर 32 लाख से ज्यादा फॉलोअर थे। खबर है कि ताजा ऐक्शन के तहत 12 फेसबुक, 17 इंस्टाग्राम, 16 एक्स और 12 यूट्यूब खातों को ब्लॉक किया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *