September 29, 2024

कला केन्द्र का संचालन शुरू, सैकड़ों की संख्या में पहुंच रहे कला साधक

0

रायपुर

गत रविवार को मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय द्वारा लोकार्पित कला केन्द्र का नगर निगम आयुक्त श्री अबिनाश मिश्रा ने निरीक्षण किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान श्री मिश्रा कलाकारों, प्रशिक्षकों, विभिन्न कला विधा का प्रशिक्षण प्राप्त करने आ रहे युवाओं, बच्चों व पालकों से भी मिले।

आयुक्त श्री मिश्रा ने इस कला केन्द्र में प्रशिक्षण हेतु आ रहे विभिन्न विधाओं के कलाकारों व कला साधकों से उनके सुझाव भी लिए। ज्ञात हो कि कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह के मार्गदर्शन में इस कला केन्द्र की स्थापना नगर निगम द्वारा की गई है, जहां संगीत व कला की विभिन्न विधाओं के प्रशिक्षण की व्यवस्था है। रविवार को लोकार्पण के साथ कला केन्द्र का संचालन शुरू हो गया है एवं वर्तमान में 15 दिवस विभिन्न विधाओं का नि:शुल्क प्रशिक्षण आयोजित हो रहा है। कला केन्द्र में फाइन आर्ट, गीत-संगीत की विभिन्न विधाओं के साथ ही आॅडियो प्रोडक्शन की व्यवस्था है। यहां बने मुक्ताकाशी मंच पर एम्फी थिएटर की तर्ज पर ओपन माईक व अन्य सांस्कृतिक आयोजन भी शुरू किए जा रहे है। इस कला केन्द्र में प्रशिक्षण हेतु 600 से भी अधिक कलाकारों द्वारा आवेदन लिए जा चुके है।

पंजीयन उपरांत विभिन्न पालियों में प्रशिक्षकों को उत्तरदायित्व सौंपा जा रहा है। पंजीयन राशि रु. 100 निर्धारित है, जो कि आवेदन के साथ कला केंद्र पर जमा किए जा सकते है एवं प्रत्येक माह का शुल्क 500 रु. निर्धारित है। प्रशिक्षण के विभिन्न चरणों को सफलता पूर्वक पूरे करने पर प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *