September 24, 2024

Baltimore Bridge से टकराया जहाज, नदी में समा गया पुल, बह गईं कारें और लोग

0

बाल्‍टीमोर
 अमेरिका के बाल्‍टीमोर शहर में पटाप्‍सको नदी पर बने एक ऐतिहासिक पुल फ्रांसिस स्‍कॉट की से कंटेनर जहाज टकरा गया जिससे यह पूरी तरह से ढह गया। बताया जा रहा है कि कम से कम 7 लोग और दर्जनों कारें नदी में गिर गई हैं जिससे बड़ी संख्‍या में लोगों के हताहत होने की आशंका है। बाल्‍टीमोर के फायर डिपार्टमेंट ने बताया कि एक विशाल मालवाहक जहाज मंगलवार को इस पुल से टकरा गया। इस घटना का वीडियो अब सोशल मीडिया में वायरल हो गया है। उन्‍होंने बताया कि राहत और बचाव अभियान को तेजी से चलाया जा रहा है।

मेरीलैंड के ट्रांसपोर्टेशन प्राधिकरण ने ड्राइवरों से अपील की है कि वे दूसरा रास्‍ता अपनाएं और उस तरफ नहीं बढ़ें। यही नहीं नदी के रास्‍ते को दोनों ही तरफ से रोक दिया गया है और ट्रैफिक को दूसरी तरफ के लिए डाइवर्ट कर दिया गया है। वहीं पुलिस ने बताया कि बड़ी संख्‍या में लोग नदी में फंसे हुए हैं। बाल्‍टीमोर के फायर डिपार्टमेंट ने पुष्टि की है कि बाल्‍टीमोर का पुल ढह गया है और बड़ी संख्‍या में लोग हताहत हुए हैं। हालांकि अभी कितने लोग मारे गए हैं, इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। बताया जा रहा है कि यह पुल 3 किमी लंबा है।

पुल को टक्‍कर मारने पर उठ रहे कई सवाल

बाल्‍टीमोर के मेयर ब्रांडोन एम स्‍कॉट ने कहा है कि आपातकालीन दल बड़े पैमाने पर राहत और बचाव कार्य को चला रहे हैं। बताया जा रहा है कि यह हादसा रात को डेढ़ बजे हुआ है। उन्‍होंने बताया कि एजेंसियों को सूचना दी गई कि यह टक्‍कर मारने वाला जहाज बाल्‍टीमोर से जा रहा था। इसी दौरान टक्‍कर हो गई और वह ढह गया। इस दौरान पुल के ऊपर से कई वाहन गुजर रहे थे। अधिकारियों का कहना है कि अभी उनका पूरा फोकस राहत और बचाव पर है।

इस बीच अमेरिक टीवी चैनल सीएनएन ने कहा है कि यह बहुत ही महत्‍वपूर्ण दुर्घटना है। इससे कई सवाल भी उठ रहे हैं। यह अमेरिका के बहुत महत्‍वपूर्ण पुल था। यह पुल न केवल बाल्‍टीमोर के इलाके के लिए महत्‍वपूर्ण था बल्कि जो लोग वॉशिंगटन और न्‍यूयार्क जाना चाहते थे, उनके लिए भी जरूरी था। इस पर से दिनभर बड़ी संख्‍या में वाहन गुजरते थे। अधिकारियों ने इसे आपातकाल करार दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *