September 24, 2024

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए असली होली 30 मार्च को होगी, मिलेगी कई खुशखबरी

0

नई दिल्ली
वैसे तो देशभर में होली का त्योहार 25 मार्च को मनाया गया है लेकिन केंद्रीय कर्मचारियों के लिए असली होली 30 मार्च को होगी। ये हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि 30 मार्च तक केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी आने की उम्मीद है। इस बार जो सैलरी आने वाली है, उसमें बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

दरअसल, 31 मार्च को रविवार का दिन है तो ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी 30 मार्च को ही आ जाएगी। हालांकि, केंद्रीय रिजर्व बैंक ने 31 मार्च को रविवार के दिन भी बैंक खोलने का निर्देश दिया है। बता दें कि 31 मार्च चालू वित्त वर्ष का आखिरी दिन भी है। यही वजह है कि रिजर्व बैंक ने बैंकों को ब्रांचेज खोलने के लिए कहा है।

क्यों बढ़कर आएगी सैलरी
केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए में 4 फीसदी का इजाफा हुआ है। इसी के साथ अब कर्मचारियों का भत्ता 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो गया है। यह पिछले जनवरी महीने से लागू हुआ है तो ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को दो महीने- जनवरी और फरवरी का एरियर भी मिलेगा। मतलब ये कि मार्च की सैलरी में 2 महीने के एरियर के अलावा मार्च का बढ़ा हुआ भत्ता भी जुड़कर आएगा। केंद्र सरकार के कर्मचारियों का भत्ता 50% पहुंचने से हाउस रेंट अलाउंस यानी एचआरए में भी इजाफा हो गया है। शहर की कैटेगरी के हिसाब से केंद्रीय कर्मचारियों को एचआरए 30 फीसदी तक मिलेगा। इसके अलावा दूसरे अन्य अलाउंस भी केंद्रीय कर्मचारियों की मार्च की सैलरी में जुड़ कर आएंगे।

बता दें कि 50 फीसदी डीए की वजह से केंद्रीय कर्मचारियों के चाइल्डकेयर के स्पेशल अलाउंस, चाइल्ड एजुकेशन अलाउंस, हॉस्टल सब्सिडी, ट्रांसफर पर ट्रैवल अलाउंस, ड्रेस अलाउंस, ग्रेच्युटी सीलिंग, माइलेज अलाउंस में भी इजाफा हुआ है। हालांकि, ये सभी अलाउंस क्लेम करने पर मिलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *