September 24, 2024

Asia Cup भारत के लिए फाइनल की रहा अब आसान नहीं

0

दुबई
 एशिया कप में टीम इंडिया को पहली बार पाकिस्तान से मात करारी हार मिली है। रविवार को हुए टूर्नामेंट के सुपर-4 (एशिया कप 2022) के एक मैच में पाकिस्तान ने भारत को 5 विकेट से मात दे दी। इससे पहले ग्रुप राउंड में भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से धूल चटा दी थी। मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 181 रन बनाए थे और विराट कोहली ने 60 रन बनाए। पाकिस्तान टीम जब बल्लेबाजी करने उतरी तो 19.5 ओवर में 5 विकेट पर लक्ष्य हासिल कर लिया। मोहम्मद रिजवान ने सबसे अधिक 71 रन बनाए। वहीं मोहम्मद नवाज ने भी 42 रनों की शानदार पारी खेली।

यहां समझे सुपर-4 का समीकरण

सुपर-4 की 4 में से 2 टीमें ही फाइनल में जगह बना पाएगी। सुपर-4 में हर टीम को 3-3 मैच खेलने होते हैं। भारतीय टीम को दूसरे मैच में 6 सितंबर को श्रीलंका और 8 सितंबर को आखिरी मैच में अफगानिस्तान से मुकाबला करना है। टीम इंडिया यदि ये दोनों ही मैच जीत जाती है तो फाइनल मुकाबले की दौड़ में अपनी जगह बनाने में कामयाब हो जाएगी। गौरतलब है कि श्रीलंका ने पहले मैच में अफगानिस्तान को हराया था, ऐसे में अगर वह भारत से हारता है और पाकिस्तान से जीतता है तो श्रीलंका को भी 4-4 अंक मिलेंगे। ऐसे में अगर पाकिस्तान की टीम अफगानिस्तान को मात दे देती है तो श्रीलंका, पाकिस्तान और अफगानिस्तान तीनों ही टीमों को 4-4 अंक हो जाएंगे। ऐसे में टॉप-2 का फैसला रन रेट से होगा।

अगर टीम इंडिया श्रीलंका से जीत जाती है और अफगानिस्तान से हार जाती है तो तीनों टीमों के 2-2 अंक हो जाएंगे। ऐसे में यहां एक बार फिर रन रेट अहम भूमिका निभाएगा, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा को यह स्थिति शायद ही पसंद नहीं आएगी।

पाक दोनों मैच जीते तो भारत की राह आसान

इस समीकरण से भारत के लिए राह तभी आसान हो सकती है, जब पाकिस्तान अपने बाकी बचे दोनों मैच जीत ले। इस परिस्थिति में पाकिस्तान के पास ऐसे 4 अंक होंगे, वहीं श्रीलंका के 2 और अफगानिस्तान के शून्य अंक होंगे। एशिया कप में टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार रहा है। अभी तक टीम इंडिया ने 7 बार खिताब अपने नाम किया है, वहीं श्रीलंका ने 5 बार और पाकिस्तान ने 2 बार जीत हासिल की है। यह एशिया कप का टूर्नामेंट का 15वां सीजन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *