September 24, 2024

और भी आरामदायक होगी वंदे भारत, दौड़ेगी बुलेट ट्रेन; रेलवे ने तैयार कर लिया धांसू प्लान

0

नई दिल्ली

 लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच भारतीय रेलवे बहुत बड़े बदलाव से गुजरने जा रही है। खबरें हैं कि नई सरकार के 100 दिनों के अंदर वंदे भारत एक्सप्रेस का नया वेरिएंट, बुलेट ट्रेन के ट्रायल रन में प्रगति समेत कई बड़ी योजनाएं तैयार कर रखी हैं। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने RBI यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से भी कहा था कि चुनाव के तुरंत बाद 'धमाधम' काम आने वाला है।

आ रही है नई वंदे भारत
भारतीय रेलवे नई सरकार के शुरुआती 100 दिनों में वंदे भारत ट्रेन का स्लीपर वेरिएंट यात्रियों के सामने पेश करने की तैयारी में है। इस नई वंदे भारत की एंट्री के साथ ही यात्रियों का सफर और आरामदायक हो सकेगा। इसकी वजह सोने की सुविधा होगी। फिलहाल, वंदे भारत के यात्री चेयर कार में सफर करते हैं।

फिलहाल, चेन्नई की इंटीगरल कोच फैक्ट्री वंदे भारत एक्सप्रेस के स्लीपर वेरिएंट्स पर काम कर रही है। इनके पटरियों पर आते ही लंबी दूरी की यात्राएं भी संभव हो सकेंगी। रेलवे की योजनाओं में रोलिंग स्टॉक की खरीद भी शामिल है। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि रेलवे अगस्त 2026 तक बुलेट ट्रेन के ट्रायल रन के लिए ये खरीद करेगा।

कश्मीर में अहम रेल लिंक
रेलवे ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (USBRL) को भी पूरा करने की तैयारी में है। यह रेल लिंक कश्मीर को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ेगी। फिलहाल, यात्रियों को जम्मू के कटरा तक जाना पड़ता है, लेकिन श्रीनगर तक रेल यात्रा संभव नहीं है। कहा जा रहा है कि इस लिंक में 37 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्च आएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *