September 24, 2024

लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत नाम निर्देशन प्रक्रिया के लिए सहायक निर्वाचन अधिकारी का प्रशिक्षण

0

रायपुर

लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत कलेक्ट्रेट परिसर स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में रिटर्निंग अफसरों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गौरव सिंह संबोधिक करते हुए कहा कि नाम निर्देशन पत्रों की प्राप्ति और वापसी, संवीक्षा, प्रतीक चिन्ह आबंटन का संपादन सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों के माध्यम से की जानी है। ऐसे में नाम निर्देशन की प्रक्रिया को बारिकियों से समझा जाएं। नाम निर्देशन 12 अप्रैल से 19 अप्रैल 2024 के मध्य किया जाएगा। इस दौरान जिम्मेदारी से दायित्व का निर्वहन करें।

मास्टर ट्रेनर श्री राकेश डेढगवें और श्री अजीत हुंडेट, के द्वारा रिटर्निंग ऑफिसरों को बताया गया कि नाम निर्देशन के दौरान नामांकन के लिए मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों, राष्ट्रीय व उस राज्य में मान्यत प्राप्त को निर्वाचन क्षेत्र में कम से कम एक निर्वाचक प्रस्ताव आवश्यक है। गैर मान्यता प्राप्त पंजीकृत राजनीतिक दलों के अभ्यर्थियों और निर्दलीय अभ्यर्थियों को निर्वाचन क्षेत्र के कम से कम 10 निर्वाचकों के प्रस्ताव की आवश्यकता होगी।

साथ ही मास्टर ट्रेनर ने रिटर्निंग ऑफिसरों को नामांकन प्रस्तावक, नामांकन प्रस्तुतकर्ता, नामांकन अतिम समय, नामांकन सीमायें, नामांकन प्रवेश, आरम्भिक समीक्षा, चेकलिस्ट, नामांकन रसीद, अन्य सूचना, नामांकन शपथ व प्रतिज्ञान, समय-सीमा, बैंक खाता व पासबुक, नामांकन के बाद, निर्वाचन अभिकर्ता, प्रकीर्ण और संवीक्षा, निरस्त करने का आधार इत्यादि विषयों पर विस्तृत और महत्वपूर्ण जानकारियां दी। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री विश्वदीप, अपर कलेक्टर श्रीमती निधि साहू, रोजगार अधिकारी श्री केदार पटेल सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *