September 25, 2024

IB की रिपोर्ट के बाद गृह मंत्रालय ने दिल्ली RSS मुख्यालय की सुरक्षा बढ़ाई

0

    नई दिल्ली

दिल्ली RSS मुख्यालय की सुरक्षा बढ़ाने का फैसला किया गया है. गृह मंत्रालय की तरफ से खबर आ रही है कि अब से संघ के दिल्ली मुख्यालय की सुरक्षा CISF देखने वाली है. 70 के करीब जवान मुख्यालय की सुरक्षा करने वाले हैं. बताया जा रहा है कि IB की रिपोर्ट गृह मंत्रालय को दी गई थी. उस रिपोर्ट के आधार पर ही संघ मुख्याल की सुरक्षा बढ़ाने का फैसला हुआ है. अब RSS मुख्यालय केशव कुंज और उदासीन आश्रम की सुरक्षा CISF के हांथो में रहने वाली है.

जानकारी के लिए बता दें कि CISF पहले से ही संघ प्रमुख मोहन भागवत को Z+ कैटेगरी की सुरक्षा और नागपुर मुख्यालय की सुरक्षा दे रखी हैं. अब से दिल्ली वाले मुख्यालय की भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है. वैसे किस तरह का खतरा सामने आया है, कितना बड़ा वो खतरा है, अभी तक इस बारे में गृह मंत्रालय ने कोई जानकारी साझा नहीं की है. लेकिन CISF के हाथों में सुरक्षा का जाना दिखाता है कि मामला संवेदनशील है और गृह मंत्रालय उसको लेकर काफी गंभीर.

यहां ये जानना जरूरी है कि संघ मुख्यालय पहले भी सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील रहे हैं. इसे ऐसे समझ सकते हैं कि साल 2006 में लश्कर के आतंकियों ने संघ मुख्यालय में घुसने की कोशिश की थी, वो तो पुलिस मुस्तैदी की वजह से उन आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया गया. लेकिन उस घटना के बाद से ही संघ शाखाओं और संघ नेताओं की सुरक्षा में इजाफा देखने को मिला है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *