September 28, 2024

देश के आर्कटिक हिस्से में होगा 26 घंटे के टाइम जोन, नॉर्वे में लागू करने का प्लान तैयार

0

ओस्लो
आपको हर रोज कितने घंटे मिलते हैं? ये भी कोई पूछने वाली बात है। आखिर हम सभी को अपनी दिनचर्या सेट करने के लिए 24 घंटे ही मिलते हैं, लेकिन सोचिए कि क्या हो अगर आपको 24 की बजाय 26 घंटे रोज मिलने लगें। आपकी कलाई पर बंधी घड़ी में 12 की बजाय 13 बजने लगें तो आप क्या करेंगे? हैरान होने की जरूरत नहीं है। हम किसी दूसरे ग्रह की बात नहीं कर रहे हैं। इसी धरती पर मौजूद एक देश में 24 की जगह 26 घंटे का टाइम जोन लागू करने की तैयारी हो रही है। जी हां, यूरोप के एक देश में 26 घंटे का दिन लागू करने की योजना पर काम चल रहा है और इस देश का नाम है नॉर्वे।
 
नॉर्वे ने 26 घंटे के दिन की एक हैरान करने वाली योजना का खुलासा किया है। इसका उद्येश्य लोगों को अपने परिवार के साथ अधिक वक्त बिताने या भी एक नई भाषा सीख सकें। देश के आर्कटिक उत्तर इलाके में घड़ियों की सुई को 12 की बजाय 13 तक बढ़ाने की योजना है। नॉर्वे का एक शहर वॉड्सो 26 घंटे के दिन की योजना को लागू करना चाहता है। रूस की सीमा के करीब स्थित ये शहर कम आबादी की समस्या से जूझ रहा है। शहर प्रशासन इस नए प्लान से लोगों को आकर्षित करने की उम्मीद कर रहा है।

यूरोपीय कमीशन को भेजा गया प्लान
वॉड्सो की मेयर वेंचे पेडर्सन ने यूरोपीय कमीशन को इस बारे में एक प्रस्ताव भेजा है, जिसमें आग्रह किया गया है कि नॉर्वे के इस क्षेत्र को 24 के बजाय 26 घंटे के दिनों वाला समय क्षेत्र बनाने में सक्षम किया जाए। पेडर्सन ने बताया कि दिन में 26 घंटे होने से लोगों को मछली पकड़ने, शिकार करने, नई भाषाएं सीखने या फिर परिवार के साथ वक्त बिताने के लिए अधिक समय देगा। उन्होंने इसका नाम मोरटाइम प्रोजेक्ट रखा है। कमीशन को लिखे पत्र में कहा गया है कि हमारे मोरटाइम प्रोजेक्ट के माध्यम से हमारा लक्ष्य जीवन के इस अनूठे तरीके का जश्न मनाना है।

मीडिया आउटलेट पॉलिटिको से बात करते हुए वेंचे पडर्सन ने कहा, यहां पर रहने के लिए अच्छी बात क्या है? यह है समय। हम बस और ट्रेन के पीछे नहीं भागते या फिर काम करने के लिए लंबी यात्रा नहीं करते। हम नॉर्वे के इस हिस्से में रहते हुए संतुष्ट हैं, जहां हमारे पास अपने दोस्तों और परिवार के साथ वक्त बिताने के लिए अधिक समय है। पेडर्सन ने उम्मीद जताई की दिन की लंबाई बढ़ने से लोग इस सुदूर इलाके में आने के लिए प्रेरित होंगे।

कैसे काम करेगा नया टाइम जोन?
नया टाइम जोन किस तरह से काम करेगा और घड़ी की सुइयों को 13 तक कैसे बढ़ाएंगे, इस बारे में मेयर वेंचे पेडर्सन अनिश्चित हैं। उन्होंने कहा, "हमने इस बारे में ज्यादा नहीं सोचा है। घड़ी 12 से 13 बजे तक जाएगी और यह देखना होगा कि कैसे होगा। मुझे नहीं लगता कि वे हां कहेंगे, इसलिए हमने सभी विवरणों के बारे में नहीं सोचा है।"

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *