September 25, 2024

दिल्ली में दिवाली पर बैन रहेंगे पटाखे,ऑनलाइन बिक्री और डिलीवरी पर एक जनवरी तक रोक

0

नई दिल्ली
दिवाली के मौके पर लोगों को पटाखे नहीं मिल पाएंगे। दरअसल दिल्ली सरकार ने पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए पटाखों पर बैन को जारी रखने का फैसला किया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली में लोगों को प्रदूषण के खतरे से बचाने के लिए पिछले साल की तरह ही इस बार भी सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जा रहा है, तांकि लोगों की जिंदगी बचाई जा सके।इस बार दिल्ली में पटाखों की ऑनलाइन बिक्री / डिलीवरी पर भी प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2023 तक लागू रहेगा। प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने को लेकर दिल्ली पुलिस, DPCC और राजस्व विभाग के साथ मिलकर कार्य योजना बनाई जाएगी।

ठंड के लिए एक्शन प्लान पर जोर

विंटर एक्शन प्लान को लेकर सभी संबंधित विभागों के साथ बैठक। सरकार द्वारा तैयार की गई 15 फोकस बिंदु पर लगभग 30 विभागों को विस्तृत प्लान तैयार करने का दिया गया टास्क। पर्यावरण विभाग को 15 सितंबर तक सभी विभागों से रिपोर्ट लेकर विस्तृत विंटर एक्शन प्लान बनाकर सौपने के दिए गए निर्देश।

इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि, ‘इस बार दिल्ली में पटाखों की ऑनलाइन बिक्री/ डिलीवरी पर भी प्रतिबंध रहेगा. यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2023 तक लागू रहेगा. प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने को लेकर दिल्ली पुलिस, DPCC और राजस्व विभाग के साथ मिलकर कार्य योजना बनाई जाएगी.’

इससे पहले गोपाल राय ने सोमवार को कहा था कि सर्दियों में राजधानी में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए केंद्रीय आयोग ने जितने कदम बताए हैं, सरकार उससे कहीं ज्यादा काम करेगी. राय ने इससे जुड़े 30 विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद कहा कि प्रत्येक विभाग को खास काम सौंपा गया है और उन्हें 15 सितंबर तक दिल्ली में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए एक अंतिम योजना प्रस्तुत करने को कहा गया है.

बता दें कि पिछले साल दिल्ली सरकार ने 28 सितंबर से एक जनवरी 2022 तक दिल्ली में पटाखों की बिक्री और फोड़ने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया था। पटाखों को जलाने के खिलाफ जागरूकता पैदा करने के लिए शहर सरकार ने 'पटाखे नहीं दिए जलाओ' अभियान भी शुरू किया था। वहीं, पटाखे जलाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *