September 24, 2024

प्रदेश में आज 15 जिलों में बारिश का अलर्ट, 3 दिन बरसेंगे बदरा, 26 अप्रैल से एक और सिस्टम एक्टिव होगा

0

भोपाल

वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सकुर्लेशन और ट्रफ लाइन की वजह से बने स्ट्रॉन्ग सिस्टम का असर मध्यप्रदेश पर भी है। मंगलवार को भोपाल, सीहोर समेत 15 जिलों में बारिश का अलर्ट है। पिछले 4 दिन से प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो रही है, जो अगले 3 दिन यानी 25 अप्रैल तक होती रहेगी। 26 अप्रैल से एक और सिस्टम एक्टिव हो सकता है। इस वजह से अप्रैल के आखिरी सप्ताह में भी बारिश होने का अनुमान है।

26 अप्रैल से एक और सिस्टम एक्टिव हो सकता है। इस वजह से अप्रैल के आखिरी सप्ताह में भी बारिश होने का अनुमान है। इससे पहले सोमवार को भोपाल, इंदौर, रायसेन, धार, बड़वानी, सिवनी, मलाजखंड, बैतूल समेत कई जिलों में बारिश हुई। धार में ओले भी गिरे। बड़वानी जिले के सेंधवा में कड़वा झिरा गांव में आकाशीय बिजली गिरने से एक बच्चे की मौत हो गई। घायल महिला का इलाज सेंधवा सिविल अस्पताल में चल रहा है।

बारिश के चलते तापमान में गिरावट

बारिश होने से प्रदेश के कई शहरों में दिन के टेम्प्रेचर में गिरावट आई है। बालाघाट के मलाजखंड में पारा 24 डिग्री दर्ज किया गया। यहां एक ही दिन में पारे में 16 डिग्री गिरावट हुई। पचमढ़ी में 28.8 डिग्री तापमान रहा। बैतूल, सिवनी, छिंदवाड़ा और नर्मदापुरम में भी पारा 34 डिग्री से कम रहा। बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 34.9 डिग्री, इंदौर में 34.1 डिग्री, ग्वालियर में 38.6 डिग्री, जबलपुर में 35.6 डिग्री और उज्जैन में पारा 36 डिग्री रहा। नौगांव, सीधी, नरसिंहपुर, खंडवा और खरगोन में पारा 40 से 42 डिग्री से अधिक रहा। सबसे गर्म खरगोन रहा। यहां पारा 42.4 डिग्री दर्ज किया गया।

26 अप्रैल से एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस

मौसम विभाग के भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया, वर्तमान में एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव है। वहीं, एक साइक्लोनिक सकुर्लेशन और ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। इस कारण बारिश का सिस्टम स्ट्रॉन्ग हो गया है। इससे आने वाले 2 से 3 दिन तक बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। 26 अप्रैल से एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। इसका असर भी प्रदेश में देखने को मिलेगा।

कब-कहां बारिश के आसार

1. 23 अप्रैल भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, खंडवा, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, अनूपपुर और सीधी जिलों में।

2. 24 अप्रैल छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में।

3. 25 अप्रैल भोपाल, धार, इंदौर, उज्जैन, खरगोन, खंडवा, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी और श्योपुरकलां जिलों में।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed