September 25, 2024

उदयपुर: जलझूलनी एकादशी पर हादसा, दीवार ढहने से कुंड में जा गिरी महिलाएं, दो की मौत और की आशंका

0

उदयपुर
जलझूलनी एकादशी पर ठाकुरजी को नहलाने के दौरान बाईराजजी के कुंड के समीप बनी जर्जर दीवार ढह गई। दीवार के समीप खड़े लोग कुंड में जा गिरे। जिनमें से दो महिलाओं की डूबने से मौत हो गई, जबकि छह लोगों को वहां मौजूद लोग बचाने में सफल रहे। देर रात कुंड में नागरिक सुरक्षा विभाग की टीम का रेस्क्यू जारी है और आशंका है कि उसमें और शव भी हो सकते हैं।

7 महिलाएं और एक बच्चा कुंड में गिरा
मिली जानकारी के अनुसार धानमंडी थाना क्षेत्र में बाईराजजी के कुंड पर ठाकुरजी को नहलाने के लिए लगातार कई राम-रेवड़ियां(भगवान को भ्रमण के लिए बनाए जाने वाले विशेष प्रकार के सिंहासननुमा डोल जिसे कंधे पर लादकर ले जाया जाता है)पहुंच रही थी। भगवान को कुंड पर नहलाते तथा रामरेवड़ियों को देखने के लिए कुंड पर भारी भीड़ थी। इसी दौरान महिलाओं का एक समूह ठाकुर के विशेष स्नान की विधि देखने प्राचीन दीवार के पास खड़ा था। तभी अचानक दीवार ढह गई और वहां खड़ी 7 महिलाएं और एक बच्चा कुंड में गिर गए। वहां मौजूद लोगों ने 6 जनों को तुरंत बाहर निकाल दिया।

जबकि डूबने से दो महिलाओं की मौत हो गई। इस घटना से हड़कम्प मच गया। पुलिस और प्रशासनिक टीम के साथ नागरिक सुरक्षा विभाग की टीम मौके पर पहुंची। कुंड में और शव होने की आशंका से रेस्क्यू शुरू कराया गया। इस बीच जिला कलक्टर ताराचंद मीणा भी मौके पर पहुंच गए। मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि मृत महिलाओं की पहचान धानमंडी निवासी विमला मंत्री (70) और सज्जन कुंवर (40) के रूप में हुई। उनके शव एमबी अस्पताल की मोर्चरी में रखवाए गए हैं। जबकि जिन पांच महिलाओं और एक बच्चे को बचा लिया गया, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। घटना को लेकर थानाधिकारी गोपाल चंदेल का कहना है कि किसी और शव की आशंका में कुंड में रेस्क्यू जारी है। इधर, लोगों ने आरोप लगाया कि घटना की सूचना के बाद भी मौके पर एम्बुलेंस काफी देर बाद पहुंची।

मानसी वाकल बांध में डूबी दो बहनें
उदयपुर जिले के झाड़ोल थाना क्षेत्र में नहाने के दौरान दो बहनों की डूबने से मौत हो गई। दोनों बहनें चंदवास से मानसी वाकल बांध में नहाने पहुंची थी। छोटी बहन को डूबते हुए देख बड़ी बहन भी उसे बचाने के लिए पहुंची। पानी की ज्यादा गहराई होने के कारण दोनों डूब गई। झाड़ोल थाना प्रभारी मांगीलाल ने बताया कि दोनों सगी बहन बांध के पास नहाने के लिए गई। छोटी बहन के पानी में फंसने के कारण जब उसे बड़ी बहन बचाने के लिए गई तो दोनों हादसे का शिकार हो गई। दोनों बहनों की पहचान साक्षी (12) और लवीना (13) के रूप में हुई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *