September 22, 2024

कांग्रेस की सरकार बनी तो महिलाओं के खाते में आएंगे 1 लाख: विभा पटेल

0

-महिलाएं बनेगी सशक्त
-नौकरियों में मिलेगा आरक्षण
-रसोई गैस की कीमतें होगी कम

भोपाल। मध्य प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती विभा पटेल ने दावा करते हुए कहा कि कांग्रेस के न्याय पत्र को महिलाओं ने सराहा है। महिलाओं और युवाओं में कांग्रेस के न्याय पत्र को लेकर काफी उत्साह है। इस बार महिलाओं का अच्छा प्रतिसाद लोकसभा चुनाव में मिलेगा।कांग्रेस के न्याय पत्र में महिलाओं को आर्थिक लाभ देने की बात कही गई है जिसके तहत आशा, आंगनवाड़ी और मिड-डे मील वर्कर्स का मासिक वेतन दोगुना करने का वादा किया गया है।
श्रीमती विभा पटेल ने कहा कि कांग्रेस के न्याय पत्र से आय और अवसर की असमानता समाप्त होगी। हरेक भारतीय परिवार की आय में वृद्धि होगी। महिलाओं को सशक्त बनाना कांग्रेस का लक्ष्य है।
श्रीमती विभा पटेल ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की तरफ से जारी मेनिफेस्टो में 5 न्याय और 25 तरह की गारंटियां दी गई हैं। पार्टी ने ‘न्याय पत्र’ में महिला और युवाओं को वरीयता दी है। अपने घोषणापत्र में कांग्रेस गारंटी देती है कि वह अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण की सीमा 50 फीसदी से बढ़ाने के लिए संवैधानिक संशोधन पारित करेगी।
श्रीमती विभा पटेल ने कहा कि कांग्रेस का घोषणापत्र पार्टी के पांच न्याय ‘हिस्सेदारी न्याय’, ‘किसान न्याय’, ‘नारी न्याय’, ‘श्रमिक न्याय’ और ‘युवा न्याय’ पर आधारित है। कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं को 6 हजार रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। केंद्र सरकार की नौकरियों में 33 फीसदी आरक्षण मिलेगा। रसोई गैस की बेलगाम कीमतों से परेशान महिलाओं को राहत देने गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की जाएगी। नारी न्याय के तहत गरीब परिवार की एक महिला को सालाना एक लाख की मदद दी जाएगी। इससे महिलाएं वित्तीय रूप से सशक्त बनेगी। हाईकोर्ट-सुप्रीम कोर्ट में महिला जजों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

श्रीमती विभा पटेल ने कहा कि केंद्र में सरकार बनने पर किसान न्याय के तहत कर्ज माफी और एमएसपी गारंटी कानून लागू करेंगे। श्रमिक न्याय में मनरेगा के तहत कम से कम 400 रुपये रोजाना दिए जाएंगे। हिस्सेदारी न्याय के तहत जाति जनगणना करेंगे। यह ऐतिहासिक फैसला होगा। इसके कारण हरेक वर्ग की हिस्सेदारी सुनिश्चित की जाएगी। कांग्रेस 30 लाख सरकारी नौकरियां देने और युवाओं को 1 साल के लिए प्रशिक्षुता कार्यक्रम के तहत एक लाख रुपये देने का वादा कांग्रेस की गारंटी में शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *