September 24, 2024

बिहार में नीट यूजी के पेपर लीक की आशंका, आठ संदिग्धों को पुलिस ने हिरासत में लिया

0

पटना.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से मेडिकल में दाखिले के लिए रविवार को बिहार समेत देश भर में नीट (NEET) यूजी का इंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया गया था। बिहार पुलिस को पटना में पेपर लीक होने की आशंका है। केंद्रीय एजेंसियों की सूचना पर पटना पुलिस ने शास्त्री नगर थाने में इसको लेकर एक प्राथमिकी भी दर्ज करवाई है। इतना ही नहीं पुलिस ने आठ ऐसे संदिग्धों को भी हिरासत में लिया है।

इनसे पूछताछ की जा रही है। पुलिस को पेपर की स्कैन कॉपी भी मिली है। यह कॉपी दानापुर के लड़के के मोबाइल पर भेजी गई थी। इसके अलावा पूर्णिया में चार और हाजीपुर में एक फर्जी परीक्षार्थी भी धराया है। यह लोग दूसरे की जगह परीक्षा दे रहे थे। बिहार पुलिस की टीम इस मामले की जांच में जुट गई है।

अब भी कई इलाकों में चल रही छापेमारी
पटना एसएसपी राजीव मिश्रा के अनुसार, पुलिस को पेपर लीक की सूचना मिली थी। इसके आधार पर ही कुछ संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। उनसे पूछताछ की जा रही है। इनकी निशानदेही के आधार पर कुछ इलाकों में छापेमारी भी चल रही है। सूत्रों की मानें तो बिहार पुलिस ने बोरिंग केनाल रोड से दो समेत कुल आठ लोगों को पटना से उठाया। इनसे पूछताछ चल रही है। वहीं हाजीपुर में बुद्ध वर्ल्ड स्कूल एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़ाया है। बायोमीट्रिक जांच में वह पकड़ा गया है।

कटिहार में सात फर्जी परीक्षार्थी गिरफ्तार
इतना ही नहीं बिहार पुलिस की टीम ने कटिहार के जवाहर नवोदय विद्यालय में बने सेंटर पर से सात फर्जी परीक्षार्थी को गिरफ्तार किया है। यह सभी बायोमीट्रिक जांच में पकड़े गए। इनके अंगूठे के निशान का मिलान नहीं हुआ था। बिहार पुलिस का कहना है कि रांची से सीबीआई की टीम ने पेपर लीक के बारें में कुछ जानकारी दी गई। इसके बाद पटना समेत कई जगह छापेमारी की गई। दानापुर में छापेमारी के दौरान एक संदिग्ध के पास से लैपटॉप और मोबाइल मिला। दोनों को जब्त कर लिया गया। मोबाइल के जरिए ही कुछ स्कैन कॉपियां भेजी जा रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *