September 25, 2024

भारत करेगा तीस्ता जल परियोजना में बांग्लादेश की मदद, पीएम हसीना के सामने विदेश सचिव क्वात्रा ने रखा प्रस्ताव

0

ढाका।

भारत ने बांग्लादेश को इसकी महत्वाकांक्षी तीस्ता जल परियोजना में मदद का प्रस्ताव दिया है। बांग्लादेश के विदेश मंत्री हसन महमूद ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री शेख हसीना और से मुलाकात के दौरान यह प्रस्ताव रखा। बांग्लादेश तीस्ता नदी पर एक जलाशय का निर्माण कर रहा है।

तीस्ता जल का बंटवारा भारत और बांग्लादेश के बीच एक विवादास्पद मुद्दा है। इसी वजह से बांग्लादेश ने जलाशय के निर्माण की पहल की और चीन इस परियोजना का समर्थन कर रहा है। हसीना के बाद क्वात्रा ने महमूद से भी मुलाकात की। इसकी जानकारी देते हुए महमूद ने बताया कि क्वात्रा ने तीस्ता से जुड़ी परियोजना के लिए भारत की तरफ से वित्त-पोषण का प्रस्ताव रखा है। परियोजना बांग्लादेश की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाई जाएगी। हालांकि, भारत की तरफ से इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि, क्वात्रा ने शेख हसीना को दिल्ली आने के लिए आमंत्रित किया है। हसीना हाल ही में चौथी बार बांग्लादेश की सत्ता में आई हैं। नए कार्यकाल में वे अभी तक किसी विदेश दौरे पर नहीं गई हैं। माना जा रहा है कि जल्द ही वे पहले विदेश दौरे पर भारत आएंगी। 

सुरक्षा, व्यापार समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा
इस दौरे के संबंध में विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि बांग्लादेश हमारा एक अग्रणी विकास भागीदार है। इसके अलावा क्षेत्र में इसका सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है। विदेश सचिव की यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों के और मजबूत होने तथा विविध क्षेत्रों में सहयोग को गति मिलने की उम्मीद है। विदेश सचिव ने राजनीतिक और सुरक्षा, जल, व्यापार और निवेश, बिजली और ऊर्जा, रक्षा, कनेक्टिविटी और उप-क्षेत्रीय सहयोग सहित व्यापक द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *