तजिंदरपाल सिंह तूर ने नेशनल फेडरेशन सीनियर एथलेटिक्स प्रतियोगिता में खिताब बचाया

ओडिशा
भारतीय एथलीट तजिंदरपाल सिंह तूर ने ओडिशा के भुवनेश्वर में चल रहे नेशनल फेडरेशन सीनियर एथलेटिक्स प्रतियोगिता 2024 में अपने पुरुष शॉट पुट खिताब का बचाव किया। मंगलवार को, दो बार के एशियाई खेलों के चैंपियन ने अपने तीसरे प्रयास में 20.38 मीटर का सीज़न का सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया और लगातार चौथे वर्ष पुरुषों के शॉट पुट में स्वर्ण पदक जीता। पिछले साल भुवनेश्वर में भारतीय चैंपियनशिप में 21.77 मीटर का थ्रो दर्ज करने के बाद तजिंदर ने पुरुषों के शॉट पुट में एशियाई और राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। हालाँकि, उनका प्रयास आगामी पेरिस ओलंपिक के लिए एथलेटिक्स क्वालिफिकेशन विंडो 1 जुलाई, 2023 को खुलने से पहले दर्ज किया गया था। उन्हें अभी भी 21.50 मीटर के ओलंपिक शॉट पुट क्वालिफिकेशन मानक को हासिल करना बाकी है।

समरदीप सिंह गिल ने 18.93 मीटर का थ्रो करके रजत पदक जीता, जबकि आर्यन त्यागी ने 18.07 मीटर के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ कांस्य पदक जीता। जेसविन एल्ड्रिन, जो एक अन्य राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक हैं, पुरुषों की लंबी कूद में एक्शन में थे। उन्होंने सीजन की सर्वश्रेष्ठ छलांग 7.99 मीटर दर्ज की, लेकिन इस साल एक बार फिर 8.0 मीटर का आंकड़ा छूने से चूक गए।

जेसविन, जिन्होंने 2023 में इंडियन ओपन जंप प्रतियोगिता में 8.42 मीटर के प्रयास के साथ राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था, पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए 8.27 मीटर के क्वालीफाइंग मानक से आगे बढ़ने में भी असफल रहे। आर्या एस ने 7.83 मीटर के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। पिछले साल राष्ट्रीय खेलों के चैंपियन बने मोहम्मद अनीस याहिया ने 7.81 मीटर के प्रयास के साथ कांस्य पदक हासिल किया। भाला फेंक स्पर्धा में, बिबिन एंटनी, विकास यादव और विवेक कुमार सभी ने पुरुषों की भाला फेंक क्वालीफायर में 70 मीटर का आंकड़ा पार किया और शीर्ष तीन में रहे। बुधवार को भाला फेंक फाइनल में उनका मुकाबला ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा, एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता किशोर जेना और सात अन्य से होगा।

महिलाओं की पोल वॉल्ट में रोज़ी मीना पॉलराज ने 4.05 मीटर की दूरी तय कर स्वर्ण पदक जीता। वह कृष्णा राचन के 4.06 मीटर के मीट रिकॉर्ड से कुछ ही पीछे रह गईं, जिन्होंने 2019 में इसे हासिल किया था। रोज़ी के अलावा, बारानिका इलांगोवन 4.00 मीटर का आंकड़ा छूने वाली एकमात्र अन्य एथलीट थीं। उन्होंने रजत पदक जीता, जबकि मारिया जैसन ने 3.90 मीटर के प्रयास के साथ कांस्य पदक जीता।

राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक अविनाश साबले, जो इस समय अमेरिका में हैं, की अनुपस्थिति में, पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज़ में सुमित कुमार विजयी रहे। उन्होंने 8:39.67 सेकेंड का समय लेकर स्वर्ण पदक जीता। धुलादेव बबन घागर ने 8:46.65 सेकेंड का समय लेकर रजत पदक जीता, जबकि अंकित राजेश 8:46.97 सेकेंड के समय से पिछड़ गए और उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *