September 29, 2024

देश के बड़े शहरों में घर खरीदना हुआ और महंगा, जानिए कहां कितने बढ़े दाम

0

नई दिल्ली

क्रेडाई कोलियर्स लायसेस फोरास ( CREDAI Colliers Liases Foras) रिपोर्ट के अनुसार  भारत के आठ शहरों में अब घर खरीदना महंगा हो गया है. 2024 की पहली तिमाही के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरू,अहमदाबाद, पुणे, चेन्नई, कोलकाता, मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन, हैदराबाद और पुणे में मकान की कीमतों में इजाफा हुआ है.

जहां बेंगलुरू में सबसे ज्यादा 19% तो वहीं चेन्नई में सबसे कम 4% की बढ़ोतरी हुई है. इसके अलावा दिल्ली एनसीआर,अहमदाबाद और पुणे में भी दहाई अंको का इजाफा हुआ है. बाकी के शहरों में 2 से 7 फीसदी तक दाम बढ़े हैं.

घर के लिए इन शहरों में देना होगा ज्यादा पैसा
बढ़ती महंगाई की मार अब हर जगह पड़ने लगी है. जो लोग नया घर खरीदने का सपना देख रहे हैं, उनके पॉकेट पर बोझ अब बढ़ गया है. भारत का सिलिकॉन वैली कहा जाने वला शहर बेंगलुरू के रीफेरी और आउटर ईस्ट माइक्रो मार्केट में दाम एक साल में 32 प्रतिशत तक बढ़ गया है.

उसके बाद दिल्ली एनसीआर में लगातार जहां घरों की मांग बढ़ रही है, वहीं यहां घरों कीमतों में भी 16 प्रतिशत का बड़ा उछाल आया है. यहां द्वारका एक्सप्रेसवे के आसपास घर लेना सबसे ज्यादा महंगा हो गया है. इस इलाके में कीमतें 23 प्रतिशत बढ़ गई हैं. इस बढ़ती महंगाई से गुजरात का अहमदाबाद भी अछूता नहीं रहा, वहां भी मकान की कीमतों में 13 प्रतिशत का सालाना इजाफा हो गया है.

गुजरात से लगे महाराष्ट्र के पुणे में भी घरों के दाम इसी रफ्तार से बढ़े हैं. हालांकि देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुम्बई के मेट्रोपॉलिटन रीजन में मकान खरीदना इन शहरों के मुकाबले कम महंगा हुआ है. यहां कीमत दहाई अंक से नीचे है और कीमतों में  6 फीसदी का इजाफा हुआ है. जबकि नया आईटी हब के रूप में स्थापित हुआ हैदराबाद में 9 प्रतिशत तक घरों के दाम बढ़े हैं.

पहले भी बढ़े हैं दाम
जब 2023 के दूसरी तिमाही के आंकड़े आए थे, तब भी देश के कई शहरों में घरों के दामों में बढ़ोतरी हुई थी. कोलकाता में तब घरों की कीमतों में 15 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई थी. उस वर्ष देश की राजधानी दिल्ली में भी 14 प्रतिशत घर महंगा हो गया था. उस समय भी सबसे ज्यादा महंगा घर द्वारका एक्सप्रेसवे के आसपास ही हुआ था. जिस तरह से घरों के दाम बढ़ रहे हैं आने वाले समय में खुद का घर लेना और कठिन हो जाएगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *