September 24, 2024

MP निकाय चुनाव: प्रदेश के 214 निकायों में दूसरे चरण का मतदान जारी, सुबह 10 बजे तक करीब 19 फीसदी वोटिंग

0

भोपाल
मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज मतदान शुरू हो चुका है। जिसमें 5 नगर निगम, 40 नगर पालिका परिषद् और 169 नगर परिषदों में सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई, इस तरह दूसरे चरण में कुल 214 निकायों में शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे। मतदान वाले क्षेत्रों में मतदान करने मतदाताओं को कोई परेशानी न हो इसके पुख्ता इंतजाम किए गए है। सुरक्षा के मद्देनजर संवेदनशील पोलिंग बूथ पर अतिरिक्त पुलिस फ़ोर्स तैनात किया गया है।
 
नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे और आखिरी चरण में आज जहाँ वोटिंग हो रही है। वहां अभी तक शांतिपूर्ण ढंग से मतदान चल रहा है। कुछ जगहों के पोलिंग बूथ पर ईवीएम ख़राब होने की शिकायत जरुर आई, लेकिन रिजर्व EVM बदलकर व्यवस्था दुरुस्त कर ली गई। पांच नगर निगमों रतलाम, देवास, रीवा, कटनी और मुरैना में महापौर प्रत्याशी के लिए भी मतदान चल रहा है।
 
49 लाख वोटर करेंगे मतदान
आखिरी दौर के मतदान के लिए 6 हजार 829 मतदान केंद्र बनाए गए है। यहां कुल 49 लाख 9 हजार 280 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 25 लाख 20 हजार 923 पुरूष, 23 लाख 88 हजार 65 महिला और 292 अन्य मतदाता शामिल हैं। मतदान EVM से कराया जा रहा है इसके लिए मतदाता निर्वाचन आयोग की ओर से जारी 20 पहचान पत्रों की सूची में से किसी एक को दिखाकर मतदान कर सकते हैं।
 
पहले चरण में मतदान प्रतिशत था कम
6 जुलाई को प्रदेश के 11 नगर-निगमों के लिए भी वोट डाले गए थे। आज मतदान के लिए मतदाताओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है। पहले चरण में मतदान प्रतिशत कई जगहों पर कम था। कई स्थानों पर कम मतदान होने के पीछे राजनीतिक दलों निर्वाचन आयोग को जिम्मेदार ठहराया था। आरोप लगाए गए कि लोगों के पास मतदाता पर्चियों का वितरण नही हुआ, साथ ही कई जगहों पर वोटिंग लिस्ट में नाम कटने की वजह से लोग मतदान नही कर पाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *