September 27, 2024

मुजफ्फरपुर में सर्वाधिक 49.99 प्रतिशत मतदान, सारण में पुलिस टीम पर हमला, दो हिरासत में

0

सारण.

बिहार में पांचवे चरण की वोटिंग जारी है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय ने पांचों लोकसभा सीट पर सुबह 11 बजे तक का मतदान प्रतिशत जारी कर दिया है। सबसे अधिक सीतामढ़ी में 22.70 प्रतिशत मतदान हुआ है। सबसे कम हाजीपुर में 17.36 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं मुजफ्फरपुर में 22.45 प्रतिशत, मधुबनी में 22.37 प्रतिशत और सारण में 20.75 प्रतिशत मतदान हुआ है। पांच सीटों पर कुल 21.11 प्रतिशत मतदान हुआ।

मधुबनी लोकसभा अंतर्गत जाले विधानसभा के जाले प्रखंड के बूथ संख्या 116 बेलवाड़ा गांव में और सिंघवारा के चमनपुर मतदान केंद्र संख्या 75 सड़क को लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया हैद्ध ग्रामीणों ने पूर्व से कर रखा था ऐलान। ग्रामीणों का आरोप जिला प्रशासन के द्वारा जबरन आंगनबाड़ी सेविकाओ पर वोट गिराने का दबाव बना रहे हैं। इस गांव के लोग सड़क के निर्माण को लेकर ग्रामीणों का काफी दिनों से विरोध था। इसको लेकर कई बार ग्रामीण स्थानीय प्रशासन से वार्ता भी हुई थी। लेकिन, कोई समाधान नहीं हुआ। अब ग्रामीण वोट बहिष्कार कर सरकार का विरोध जता रहे है। हालांकि जिला प्रशासन उन्हें समझाने की कोशिस करने में लगी हुई। जिला प्रशासन द्वारा बूथ संख्या 116 बेलवारा में आंगनबाड़ी सेविका का एक मत गिरवा दिया है।

मुजफ्फरपुर में शांतिपूर्ण मतदान जारी
मुजफ्फरपुर में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह DM सुब्रत कुमार सेन और वरीय पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार ने अहियापुर बाजार समिति बोचहा क्षेत्र के कई मतदान केंद्र का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि और सभी केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान जारी है।

सारण में राजीव प्रताप रूडी ने बूथ कैप्चरिंग का लगाया आरोप
सारण में लोकसभा चुनाव हो रहा है, जहां से लालू यादव की बेटी रोहिणी राजद की उम्मीदवार हैं। उनका मुकाबला दो बार सांसद रहे राजीव प्रताप रूडी से है। सारण में सुबह 11 बजे तक 20.75 फीसदी मतदान भी हुआ है। इसी बीच अमनौर विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 12, 13 ,14 को लेकर निवर्तमान सांसद राजीव प्रताप रूडी ने लिखित शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत में उन्होंने सारण विकास मंच के संयोजक शैलेंद्र प्रताप सिंह के खिलाफ बूथ कैप्चरिंग जैसे आरोप लगाए हैं। इसके बाद प्रशासन की ओर से मामले की जांच शुरू की है।

दोपहर एक बजे तक का मतदान प्रतिशत जारी
बिहार में पांचवे चरण की वोटिंग जारी है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय ने पांचों लोकसभा सीट पर दोपहर एक बजे तक का मतदान प्रतिशत जारी कर दिया है। सबसे अधिक सीतामढ़ी में 35.01 प्रतिशत मतदान हुआ है। सबसे कम हाजीपुर में 33.57 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं मुजफ्फरपुर में 37.80 प्रतिशत, मधुबनी में 33.67 प्रतिशत और सारण में 33.10 प्रतिशत मतदान हुआ है। कुल 34.62 प्रतिशत मतदान हुआ।

लोकतंत्र के उत्सव को मतदान कर अवश्य मनाएं
केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने मतदान के बाद कहा कि आज लोकतंत्र के इस महापर्व के पांचवें चरण में हाजीपुर लोकसभा में मतदान किया। सभी आदरणीय मतदाता भाईयों-बहनों से अनुरोध है कि लोकतंत्र के उत्सव को मतदान कर अवश्य मनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *