September 24, 2024

फिल्म निर्माता पायल कपाड़िया ने कान फिल्म फेस्टिवल-2024 में भारत का मान बढ़ाया, पीएम मोदी से मिली शाबाशी

0

नई दिल्ली
फिल्म निर्माता पायल कपाड़िया ने कान फिल्म फेस्टिवल-2024 में भारत का मान बढ़ाया है। उनकी फिल्म 'ऑल वी इमेजिन एज लाइट' ने कान फिल्म फेस्टिवल में ग्रांड प्रिक्स अवॉर्ड जीता। कान फिल्म फेस्टिवल में भारत का नाम रोशन करने वाली फिल्ममेकर पायल कपाड़िया को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के जरिए बधाई दी।

पीएम मोदी ने रविवार को एक्स पर फिल्ममेकर की प्रशंसा करते हुए लिखा, ''पायल कपाड़िया को 'ऑल वी इमेजिन एज लाइट' के लिए 77वें कान फिल्म फेस्टिवल में ग्रैंड प्रिक्स जीतने की ऐतिहासिक उपलब्धि पर भारत को गर्व है।''

उन्होंने आगे लिखा, ''वह एफटीआईआई की पूर्व छात्रा हैं, उनकी उल्लेखनीय प्रतिभा वैश्विक मंच पर चमक दिखाती है, जो भारत में समृद्ध रचनात्मकता की झलक दर्शाती है। यह प्रतिष्ठित सम्मान न केवल उनके असाधारण कौशल का सम्मान करता है, बल्कि भारतीय फिल्म निर्माताओं की नई पीढ़ी को भी प्रेरित करता है।''

बता दें कि कान फिल्म फेस्टिवल में पिछले 30 साल से कोई भी हिंदी जगत की फिल्म नॉमिनेट नहीं हुई थी। यह मौका भारतीय महिला निर्देशक पायल कपाड़िया को मिला। उनकी यह फिल्म इतने बड़े मंच पर पहुंची और दूसरा सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार भी जीता।

खास बात यह भी है कि इस फिल्म 'ऑल वी इमेजिन एज लाइट' की कहानी खुद पायल कपाड़िया ने लिखी है। जिसे उन्होंने मलयालम और हिंदी भाषा में लिखी है। इस फिल्म में मुख्य भूमिका में कनी कुश्रुति, दिव्या प्रभा और छाया कदम हैं।

38 वर्षीय पायल कपाड़िया की मां नलिनी मालिनी भी एक आर्टिस्ट रही हैं। पायल कपाड़िया ने मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से इकोनॉमिक्स में बैचलर डिग्री हासिल की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *