September 21, 2024

57 लोकसभा सीटों पर सुबह 9 बजे तक 11.31 फीसदी वोटिंग

0

नईदिल्ली

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए आज मतदान है। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 904 उम्मीदवार मैदान में हैं। पीएम मोदी के लावा अंतिम चरण में कंगना रनौत, रवि किशन, अनुराग ठाकुर, अभिषेक बनर्जी, अफजाल अंसारी, मनीष तिवारी, रविशंकर प्रसाद जैसे उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। एक जून को मतदान के बाद होने वाले एग्जिट पोल पर सबकी निगाहें होंगी।

अंतिम चरण में सात राज्यों बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, पंजाब और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की कुल 57 सीट पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू होगा। वहीं, ओडिशा की शेष 42 विधानसभा सीट और हिमाचल प्रदेश की छह विधानसभा सीट पर उपचुनाव एक साथ होंगे। 1 जून को सातवां चरण पूरा होने के साथ 19 अप्रैल से शुरू हुई मतदान प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। अब तक 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 486 सीट पर मतदान हो चुका है।

 बंगाल में ईवीएम की लूट

पश्चिम बंगाल में सातवें चरण की वोटिंग जारी है। इस बीच राज्य के मुख्य निर्वाचन कार्यालय ने बताया कि ईवीएम लूट ली गई है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि आज सुबह 6.40 बजे 19-जयनगर (एससी) पीसी के 129-कुलटाली एसी में बेनीमाधवपुर एफपी स्कूल के पास सेक्टर अधिकारी के रिजर्व ईवीएम और कागजात स्थानीय भीड़ ने लूट लिए हैं। एक सीयू, 1 बीयू , 2VVPAT मशीनों को तालाब के अंदर फेंक दिया गया है। सेक्टर पदाधिकारी ने FIR दर्ज करा दी है। सेक्टर पदाधिकारी को कागजात मुहैया करा गए हैं।

पश्चिम बंगाल में वोटिंग के दौरान हंगामा, गुस्साई भीड़ ने तालाब में फेंकी EVM और VVPT मशीन

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण की वोटिंग जारी है. इस बीच पश्चिम बंगाल से हंगामे की खबर आ रही है. जानकारी के मुताबिक दक्षिण 24 परगना में गुस्साई भीड़ ने ईवीएम और वीवीपैट मशीन को पानी में फेंक दिया है. आखिरी चरण में पश्चिम बंगाल की 9 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं.

तालाब में फेंकी ईवीएम

सातवें चरण की वोटिंग शुरू होने के कुछ देर बाद खबर आई कि पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना के कुलताई में बूथ संख्या 40, 41 पर भीड़ ने कथित तौर पर ईवीएम और वीवीपैट मशीन को पानी में फेंक दिया है. स्थानीय लोगों से मिली जानकारी के मुताबिक मतदाताओं को कथित तौर पर टीएमसी समर्थकों ने धमकाया जिससे भीड़ उत्तेजित हो गई और ईवीएम को तालाब में फेंक दिया.

पहले चरण से आ रहीं हिंसा की खबरें

वोटिंग के मामले में इस बार पश्चिम बंगाल ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. हालांकि पहले चरण से पश्चिम बंगाल से हिंसा की खबरें आ रही हैं. पहले ही चरण की वोटिंग वाले दिन तृणमूल कांग्रेस ने दावा किया था कि अलीपुरद्वार तुफानगंज-2 ब्लॉक में बरोकोडाली-I ग्राम पंचायत के हरिरहाट क्षेत्र में टीएमसी के अस्थायी पार्टी कार्यालय को बीजेपी समर्थकों ने आग के हवाले कर दिया.

पश्चिम बंगाल की 9 सीटों पर मतदान

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में शनिवार को सात राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश की 57 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाराणसी सीट भी शामिल है. जिन सीटों पर आज वोटिंग हो रही है, उसमें पंजाब और यूपी की 13-13 सीटें, पश्चिम बंगाल की 9 सीटें, बिहार की 8 सीटें, ओडिशा की 6 सीटें, हिमाचल प्रदेश की 4 सीटें, झारखंड की 3 सीट और एक चंडीगढ़ सीट शामिल है.

इस चरण में कई बड़े दिग्गजों की किस्मत दांव पर है. इस फेज में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर हमीरपुर से, ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी डायमंड हार्बर से, लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती पाटलिपुत्र और एक्ट्रेस कंगना रनौत मंडी सीट से मैदान में हैं.

 भाजपा उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद ने डाला वोट

पटना के पटना साहिब लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद ने वोट डाला। इसके बाद उन्होंने कहा कि देश में बिहार में और पटना साहिब में बहुत निर्णायक विजय होने जा रही है। 4 जून को 400 पार और जनता के आशीर्वाद से पटना साहिब 4 लाख पार…

 बिहार में चौंकाने वाले नतीजे आएंगे – तेजस्वी यादव

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और राजद नेता तेजस्वी यादव ने पटना के एक मतदान केंद्र में मतदान किया। इसके बाद यादव ने कहा कि मैं लोगों से अपील करूंगा कि घर से निकलें और जो लोग संविधान, आरक्षण, लोकतंत्र को खत्म करना चाहते हैं उन्हें वोट का चोट देने का काम करें। पीएम मोदी का कोई ध्यान नहीं उनका फोटोशूट चल रहा है। फोटोशूट खत्म हो जाएगा उसके बाद वे वापस आ जाएंगे। बिहार चौंकाने वाले नतीजे दे रहा है और हम 300 पार हो रहे हैं।

एग्जिट पोल नहीं, 4 जून का इंतजार करना चाहिए – तेजस्वी यादव

RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि किस तरह का एग्जिट पोल और किसी के भी एग्जिट पोल पर हमें यकीन नहीं करना चाहिए। बहुत सारे एग्जिट पोल हैं। हमें 4 जून का इंतजार करना चाहिए। हमने जो देखा है, उससे हमें भारत के लोगों पर भरोसा है कि 4 जून को INDIA गठबंधन सरकार बनने जा रही है और NDA जल्द ही सत्ता से बाहर होने वाली है।

पंजाब के पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने BJP और AAP पर साधा निशाना

पंजाब के पूर्व सीएम और जालंधर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि आम आदमी पार्टी और भाजपा झूठा प्रचार कर रहे हैं। कल डेरा बल्लां के बारे में भाजपा की तरफ से एक पोस्ट डाल दी गई कि उन्हें समर्थन है। डेरा बल्लां ने स्पष्ट कर दिया है कि उनका भाजपा को कोई समर्थन नहीं है। आम आदमी पार्टी ने मेरी आवाज में और राहुल गांधी की आवाज में झूठा प्रचार करना शुरू किया है। मैं लोगों को सचेत करना चाहता हूं कि ऐसे प्रचार में मत आएं। हम भारी बहुमत से जीतने जा रहे हैं। मैं जालंधर के लोगों का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने मुझे स्वीकार किया है।

वाराणसी से पीएम मोदी के प्रतिद्वंदी अजय राय ने डाला वोट

उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख और वाराणसी से कांग्रेस के उम्मीदवार अजय राय भी अपना वोट डालने पहुंचे हैं। वाराणसी सीट पर अजय राय का मुकाबला प्रधानमंत्री मोदी से है। वहीं बसपा की तरफ से इस बार अथर जमाल लारी को टिकट थमाया गया है।
मतदान करने पहुंचे अनुराग ठाकुर, बोले ''विकसित भारत बनाना है तो अपना योगदान करना ना भूलें''

केंद्रीय मंत्री और हमीरपुर लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार अनुराग ठाकुर भी अपना वोट डालने पहुंचे हैं। उन्होंने कहा है कि मैंने अपना योगदान दे दिया है। सभी देशवासियों से भी अपील करता हूं कि देश को विकसित बनाने में वे भी अपना पूरा सहयोग करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने दावा किया है कि हिमाचल की सभी सीटें भाजपा की झोली में आने वाली हैं।
देशवासियों से राहुल की अपील, बोले "अंतिम प्रहार" से चुकिएगा मत

राहुल गांधी ने एक्स पर अपनी एक पोस्ट के जरिए देशवासियों से वोट देने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि अब तक के रुझानों से साफ है कि INDIA की सरकार बनने जा रही है। साथ ही कहा कि मुझे गर्व है की इतनी गर्मी में भी आप वोट डालने जा रहे हैं। लोकतंत्र को बचाने के लिए इस अंतिम प्रहार से चुकिएगा मत।
कंगना रनौत ने डाला वोट

मंडी लोकसभा सीट से भाजपा की उम्मीदवार कंगना रनौत ने भी मतदान किया है। सात चरणों तक चली चुनावी प्रक्रिया का यह आखिरी चरण है।बता दें कांग्रेस ने इस सीट से विक्रमादित्य सिंह को मैदान में उतारा है।

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने डाला वोट

 पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान अपनी पत्नी डॉ. गुरप्रीत कौर के साथ संगरूर लोकसभा सीट के बूथ पर वोटिंग करने पहूंचे। इस सीट पर कांग्रेस के सुखपाल सिंह खैरा और बीजेपी के अरविंद खन्ना के बीच मुकाबला है। आम आदमी पार्टी से यहां गुरमीत सिंह मीत और शिरोमणि अकाली दल से इकबाल सिंह झुंडन प्रत्याशी हैं

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने डाला वोट

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान अपनी पत्नी डॉ. गुरप्रीत कौर के साथ संगरूर लोकसभा सीट के बूथ पर वोटिंग करने पहूंचे। इस सीट पर कांग्रेस के सुखपाल सिंह खैरा और बीजेपी के अरविंद खन्ना के बीच मुकाबला है। आम आदमी पार्टी से यहां गुरमीत सिंह मीत और शिरोमणि अकाली दल से इकबाल सिंह झुंडन प्रत्याशी हैं।
लालू प्रसाद यादव ने परिवार संग किया मतदान

 बिहार में लालू परिवार ने भी अपना वोट डाल दिया है। लालू प्रसाद यदाव, राबड़ी देवी और सारन से लोकसभा प्रत्याशी रोहिणी आचार्य साथ में वोट डालने पहुंचे थे। बिहार में अंतिम चरण में आठ सीटों पर मतदान करवाया जा रहा है।
मिथुन चक्रवर्ती ने कोलकाता में किया मतदान

भाजपा नेता और अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने कोलकाता के बेलगाचिया में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके बाद उन्होंने कहा, "मैं आज ऐसी कोई बात नहीं कहूंगा जिससे लगे कि मैं दूसरों को प्रभावित कर रहा हूं। वोट देना मेरा फर्ज था। मैंने 40 मिनट तक लाइन में खड़ा होकर वोट दिया। मेरा राजनीतिक कर्तव्य मैंने पूरा किया।"

4 जून को दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा: अनुप्रिया पटेल

केंद्रीय मंत्री और मिर्ज़ापुर लोकसभा सीट से अपना दल(सोनेलाल) की उम्मीदवार अनुप्रिया पटेल ने वोट डालने के बाद एनडीए की सरकार बनने का दावा किया। उन्होंने कहा, "मुझे पूरा विश्वास है कि मिर्ज़ापुर का आम निवासी एक बार फिर मुझे अपने अमूल्य वोट का आशीर्वाद देगा…4 जून को दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा। INDI गठबंधन ताश के पत्तों की तरह बिखर जाएगा और तीसरी बार NDA की मजबूत सरकार नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बनेगी।"

 योगी ने किया मतदान का आह्वान

 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वोटिंग के बाद कहा, "लोकतंत्र के महापर्व के अंतिम चरण में आज उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर मतदान हो रहा है। पिछले 2.5 महीने से अधिक समय से देश के अंदर आम जन की अकांक्षाओं को पूरा करने के लिए जनता जनार्दन की अपेक्षा के अनुरूप विभिन्न दलों ने जनता के सामने अपने-अपने मुद्दे रखे। अपनी सरकारों के समय के कार्य को रखें… आज 57 सीटों पर मतदान हो रहा है। मौसम की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद मतदाताओं ने जो उत्साह दिखाया है। मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं…"

 जेपी नड्डा ने बिलासपुर में किया मतदान

 हिमाचल प्रदेश में भी आज वोट डाले जा रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने बिलासपुर में एक मतदान केंद्र पर मतदान किया।

राघव चड्ढा ने लोगों से की वोटिंग की अपील
 राघव चड्ढा ने वोट डालने के बाद कहा, "आज दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का महापर्व है। आज अंतिम चरण का मतदान है। आज देशवासियों द्वारा दिया गया एक-एक वोट तय करेगा कि इस देश की दिशा और दशा क्या होगी…हमारे देश का लोकतंत्र कितना मजबूत होगा ये आज वोट की ताकत से देश की जनता तय करेगी। वोट देने का अधिकार बहुत लंबे संघर्ष के बाद देशवासियों को दिया गया। मैं आज विनती करता हूं कि वोट जरूर डालें।"

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *