September 28, 2024

लखनऊ होटल लेवाना अग्निकांड: एक्शन में CM योगी, लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आदेश

0

लखनऊ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के होटल लेवाना हुए अग्निकांड में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया है। लखनऊ के आयुक्त और पुलिस आयुक्त द्वारा प्रस्तुत एक संयुक्त रिपोर्ट में लेवाना सूट होटल में भीषण आग का कारण लापरवाही पाया गया, जिसमें चार लोगों की जान चली गई थी। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने होटल लेवाना में आग लगने की घटना में प्रथम दृष्टया अनियमित और लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।
 
सोमवार 5 सितंबर को लखनऊ के वाणिज्यिक केंद्र हजरतगंज में लेवाना सूट के परिसर में आग लगने से दो महिलाओं सहित चार लोगों की मौत हो गई और कम से कम 10 घायल हो गए थे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आग की विस्तृत जांच के आदेश दिए थे। जांच के दौरान, एलडीए ने पाया कि इमारत ने कई मानदंडों का उल्लंघन किया और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की गई थी। जिसके बाद आयुक्त और पुलिस आयुक्त द्वारा सीएम योगी को रिपोर्ट सौंपी गई। आयुक्त की रिपोर्ट में लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए), लखनऊ विद्युत आपूर्ति प्रशासन (एलईएसए), जिला प्रशासन, अग्निशमन, नगर निगम और आबकारी विभागों को आग के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। जांच रिपोर्ट में आग की घटना के लिए जिम्मेदार अधिकारियों और इंजीनियरों का भी नाम लिया गया है।

लखनऊ मेंअवैध रूप से बने होटलों पर भी गिरी गाज
इसके अलावा यूपी की राजधानी में अवैध रूप से बने होटलों की सूची भी सरकार को सौंपी गई। रिपोर्ट में आगे मानदंडों का उल्लंघन करने वाले होटलों पर कार्रवाई की सिफारिश की गई है।

होटल मालिक और मैनेजर गिरफ्तार
पुलिस की फोरेंसिक टीमें और प्रशासन, एलडीए और नगर निगम की विभिन्न टीमें होटल के रिकॉर्ड खंगाल रही हैं। इससे पहले मंगलवार को लखनऊ पुलिस ने होटल मालिक राहुल और रोहित अग्रवाल और महाप्रबंधक सागर श्रीवास्तव को गिरफ्तार किया था। स्थानीय अदालत ने उन्हें 19 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *