September 28, 2024

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में शत-प्रतिशत मिले योजनाओं का लाभ : कलेक्टर

0
  • कलेक्टर ने सुबह से देर रात तक लगातार 5 ब्लॉकों का किया निरीक्षण
  • सर्वे में लापरवाही बरतने पर हमा जीआरएस को टर्मिनेट करने के निर्देश
  • योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए समस्त अधिकारियों को दिये सख्त निर्देश, आदेशों की अवहेलना करने पर होगी अनुशासनात्मक कार्यवाही
  • कलेक्टर ने जिले में योजनाओं का लाभ देने लगाये जा रहे सर्वे कैम्पों का निरीक्षण
  • सही सर्वे हो, सभी पात्र हितग्राहियों को मिले समस्त योजनाओं का लाभ

छतरपुर

कलेक्टर छतरपुर श्री संदीप जीआर ने शनिवार को मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान अंतर्गत जिले में सभी पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का शतप्रतिशत लाभ देने के लिए जिले में गांव-गांव लगाए जा रहे सर्वे कैम्पों का आला अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री अमर बहादुर सिंह, एसडीएम, सीईओ जनपद एवं महिला बाल विकास, शिक्षा, पीडब्ल्यूडी, स्वास्थ्य, पीएचई, खाद्य, सामाजिक न्याय एवं राजस्व विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।  कलेक्टर श्री जीआर ने सुबह से देर रात तक लगातार 5 ब्लॉकों का निरीक्षण। जिस अंतर्गत ग्राम हमा एवं मनकारी, महाराजपुर, चंदला तथा गौरिहार के ग्राम नाहरपुर और सरवई एवं राजनगर के घुंचु में ग्राम पंचायतों में योजनाओं का लाभ देने के किये लगाये गये कैम्पो का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने सर्वे में लापरवाही बरतने पर हमा जीआरएस को टर्मिनेट करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए बताया कि यह कैम्प आमजन को समस्त शासकीय योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा इन कैम्पों में अपनी समस्याओं से अवगत कराएं तथा जिन्हें किसी भी योजना का लाभ नही मिला है वह कैम्प में आवेदन भरते हुए अवगत कराएं। जिससें अधिकारियों द्वारा उनकी पात्रता की जांच करते हुए लाभांवित किया जाएगा। कलेक्टर ने ग्राम के लोगों से पेय जल, वृद्धा पेंशन, दिव्यांगों को मिलने वाली सुविधाएं व लाभ, स्वास्थ्य, आयुष्मान कार्ड, जॉब कार्ड, शिक्षा सहित विभिन्न प्रकार की समस्याओं को सुना और अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री जीआर ने एसडीएम को समस्त विभागों के अधिकारियों से निर्देशित करते हुए कहा है कि सभी गांवों में लिस्ट तैयार करते हुए एक-एक परिवार को वेरीफाई करें कि उन्हें किस योजना का पात्रता होने के बाद भी लाभ नही मिला है। उनको लाभ दें। कोई भी पात्र नही छूटे। सभी ग्राम पंचायतों से ग्राम में पात्र व्यक्ति को शतप्रतिशत योजनाओं का मिला है का प्रमाणपत्र लिया जायेगा। कलेक्टर ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि ग्रामवासी अपनी समस्या कैम्प में बताए। उन्होंने ग्राम के सचिवों से कहा कि ग्राम पंचायत का ग्रुप बनाते हुए ग्रामवासियों को जोड़े जिससे उन्हें योजनाओं की जानकारी मिल सके। कलेक्टर ने मनकारी में उपस्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण करते हुए कहा कि इस केंद्र डिलीवरी की व्यवस्था बनाएं। उन्होंने चिन्हित गर्भवती महिलाओं को लगाए जा रहे आयरन सुक्रोज की जानकारी लेते हुए आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता की जानकारी ली एवं पानी की टँकी से यथाशीघ्र ग्रामीणों के घरों तक पेय जल पहुँचे इसके लिए पीएचई विभाग को सख्त निर्देश दिए। इसी क्रम में उन्होंने महाराजपुर के शासकीय कन्या स्कूल का भ्रमण किया। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को स्कूल परिषर से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी कक्षाओं के भ्रमण करते हुए उन्हें पढ़ाये जा रहे विषय की जानकारी ली तथा प्राचार्य को सभी अन्य व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए।

आईटीआई कॉलेज में गर्ल्स को ड्राईविंग ट्रेनिंग देने के निर्देश

कलेक्टर श्री जीआर ने निरीक्षण के क्रम में चंदला के शासकीय महाविद्यालय और आईटीआई कॉलेज, छात्रावास तथा सीएमराईज स्कूल का अवलोकन किया। उन्होंने आईटीआई कॉलेज में बच्चों से पढ़ाई और कराये जा रहे प्रैक्टिकल की जानकारी ली तथा टूल्स और सामग्री देखी। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि कॉलेज में गर्ल्स के लिए ड्राइविंग ट्रेनिंग शुरू कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि महिलाओं को हर क्षेत्र में सक्षम बनाने का प्रयास करें। उन्होंने सीएमराइज स्कूल में बच्चों को अधिक से अधिक डिजिटल बोर्ड से पढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने बच्चों कहा कि एकाग्रता से पढ़ाई करें। तदुपरांत उन्होंने गौरिहार के ग्राम नाहरपुर में लोगो की समस्याओं को सुना। कलेक्टर श्री जीआर ने सरवई पहुंचकर आजीविका मिशन अंतर्गत निर्माणाधीन दलिया मिल का भी अवलोकन किया एवं गुणवत्तापूर्ण तरीके से कार्य को पूर्ण कराने के निर्देश दिए। इस दौरान क्षेत्रीय विधायक श्री राजेश प्रजापति भी उपस्थित रहे।

सबसे ज्यादा गरीब को मिले सबसे पहले लाभ

कलेक्टर श्री जीआर ने चंदला महाविद्यालय में अधिकारियों, सचिव एवं जीआरएस की बैठक लेकर दिए आवश्यक दिशा निर्देश। उन्होंने कहा कि सीएम जन सेवा अभियान में 17 सितंबर से सभी पात्र हितग्राहियों को शासन की 33 योजनाओं से लाभान्वित करना है। इसके लिए अभी से सर्वे पूर्ण कर ले और हितग्राहियों की लिस्ट तैयार करले। उन्होंने कहा कि एक भी पात्र हितग्राही नही छूटना चाहिए सभी को लाभ मिले। उन्होंने की सभी सचिव अपनी पंचायत में पात्रतानुसार हितग्राहियों को शतप्रतिशत लाभ देने का प्रमाणपत्र देंगे। उन्होंने कहा कि इस कार्य में बिल्कुल भी लापरवाही क्षम्य नही होगी। उन्होंने एसडीएम को निर्देश दिए कि जो व्यक्ति या परिवार सबसे ज्यादा गरीब है उसे चिन्हित करते हुए सबसे पहले लाभकारी योजनाओं का लाभ दे तथा उनके बीपीएल कार्ड बनाये। उन्होंने कहा इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए अगर कोई सम्पन्न परिवार है और उसका बीपीएल बना है तो तुरंत निरस्त करें। उन्होंने कहा को मनरेगा की मजदूरी का पैसा मजदूरी करने वाले के बैंक खाता में ही जाए इस बात का सम्बंधित अधिकारी प्रमाण देंगे। उन्होंने खाद्य विभाग को निर्देश दिये कि सभी गैस एजेंसी आम जन को उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर का कनेक्शन दे, अगर जो न दे तो तत्काल उसका लायसेंस निरस्त करते हुए कार्यवाही करें। उन्होंने समस्त अधिकारियों से कहा कि दिए गए निर्देशों को गंभीरता से ले अगर किसी भी कार्य मे लापरवाही पाई जाएगी तो सम्बंधित पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *