September 24, 2024

प्रज्ञानानंदा का सामना नौवे दौर में कारूआना से

0

स्टावेंजर

ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंदा नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट के नौवे दौर में अमेरिका के फेबियानो कारूआना से खेलेंगे। भारत के प्रज्ञानानंदा ने क्लासिकल से दो मैच और आर्मागेडोन से दो मैच जीते और वह तीसरे स्थान पर हैं। टूर्नामेंट के दो ही दौर बाकी हैं। उन्होंने क्लासिकल में नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन को और कारूआना को हराया था। आर्मागेडोन में हालांकि उन्हें तीन पराजय भी झेलनी पड़ी।

कार्लसन 14.5 अंक लेकर शीर्ष पर हैं जबकि अमेरिका के हिकारू नकामूरा उनसे एक अंक पीछे दूसरे स्थान पर हैं। प्रज्ञानानंदा 12 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है और फ्रांस के फिरोजा अलीरजा उनसे एक अंक पीछे हैं। ऐसा लग रहा है कि कार्लसन और नकामूरा के बीच सीधा मुकाबला है लेकिन हाल ही में विश्व रैंकिंग में दसवें स्थान पर पहुंचे प्रज्ञानानंदा भी आखिरी दोनों दौर में जीत दर्ज करके इसे बरकरार रखना चाहेंगे। आखिरी दौर में उनका सामना नकामूरा से होगा और दो ड्रॉ से उनका दसवें स्थान पर बने रहना तय हो जायेगा।

कार्लसन का सामना अगले दौर में अलीरजा से और फिर कारूआना से होगा। महिला वर्ग में वेंजुन जू 14.5 अंक लेकर यूक्रेन की अन्ना मुजिचुक से डेढ अंक आगे हैं। भारत की आर वैशाली और चीन की तिंगजी लेइ तीसरे स्थान पर हैं जिनके 11.5 अंक हैं। कोनेरू हम्पी 8.5 अंक के साथ पांचवें स्थान पर है। वैशाली का सामना नौवे दौर में लेइ से होगा जबकि हम्पी जू से खेलेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *