September 28, 2024

महिला कल्याण संगठन झांसी मंडल द्वारा ऑन स्पॉट ड्राईंग एण्ड पेण्टिंग प्रतियोगिता का आयोजन

0

ग्वालियर
महिला कल्याण संगठन द्वारा मण्डल में कार्यरत अराजपत्रित रेल कर्मचारियों के बच्चों के लिये ड्राईंग एण्ड पेण्टिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । उक्त प्रतियोगिता का आयोजन झॉसी मण्डल के 05 शहर झॉसी, ग्वालियर, बांदा, ललितपुर व उरई में किया गया। प्रतियोगिता तीन आयु वर्ग में आयोजित की गई, जिसमें प्रथम वर्ग 6 से 9 वर्ष, द्वितीय वर्ग 9 से 12 वर्ष तथा तृतीय वर्ग 12 से 15 वर्ष में आयोजित की गई। प्रतिभागियों को ड्राइंग शीट संगठन द्वारा उपलब्ध कराई गई। ड्राईंग का विषय प्रतियोगिता के प्रारंभ में बताया गया, जिसमें से किसी एक विषय पर चित्रकारी की गई। प्रतियोगिता के लिये आयु वर्ग के अनुसार विषय निम्न प्रकार रहे-

  • प्रथम ग्रुप (6 से 9 वर्ष)- मेरा प्रिय खेल अथवा सुन्दर बगीचे वाले घर का चित्र अथवा मेरा सजा हुआ हाथ ।
  • द्वितीय ग्रुप (9 से 12 वर्ष)- हर घर तिरंगा का दृश्य अथवा आपका प्रिय त्यौहार अथवा क्रिकेट मैच का दृश्य ।
  • तृतीय ग्रुप (12 से 15 वर्ष)-सम्पूर्ण लॉकडाउन के समय का दृश्य अथवा कामनवेल्थ खेल- 2022 अथवा आपके सपनों का संसार रहा।

प्रतिभागीयों द्वारा बनाई की पेण्टिंग की सभी ने सरहाना की तथा उनके कार्य के लिये बच्चों का उत्साह वर्धन किया। प्रतियोगिता के अन्त में संगठन की अध्यक्षा श्रीमती रेनू गौतम द्वारा सभी बच्चों को संगठन की ओर से उपहार दिया गया। प्रतियोगिता में विजेता रहने वाले बच्चों के घोषणा बाद में की जायेगी। इसी क्रम में संगठन द्वारा दिनांक 18.09.2022 दिन रविवार को ऑन स्पॉट निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन उक्त सभी शहरों में किया जायेगा, जिसमें भाग लेने के लिये सभी बच्चों तथा उपस्थित अभिवावकों को सूचित किया गया।

इस अवसर पर संगठन की सचिव श्रीमती मोनिका गोयल, कोषाध्यक्षा श्रीमती गौरी यादव, श्रीमती अन्नपूर्णा गुप्ता, श्रीमती सुमन शर्मा, श्रीमती मधुलिका तथा संगठन की अन्य पदाधिकारी व सदस्यायें उपस्थित रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *