September 28, 2024

सुपर-8 की रेस से पाकिस्तान का बाहर होना लगभग तय, लेकिन टूर्नामेंट में बने रहने के लिए आयरलैंड को हराना होगा

0

नई दिल्ली
भारत ने अमेरिका को पहले क्रिकेट मैच में 7 विकेट से हराया। टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप के सुपर-8 में जगह बना ली है। यूएएस की हार से पाकिस्तान के अगले राउंड में पहुंचने की उम्मीद जिंदा है। हालांकि बाबर सेना को आखिरी मैच जीतने के साथ अमेरिका के अगले मैच में हारने की दुआ करनी होगी। दोनों टीमों के बीच मुकाबला 14 जून को खेला जाएगा। वहीं, भारतीय टीम सुपर-8 में पहुंचने वाली तीसरी टीम है। ग्रुप-बी से ऑस्ट्रेलिया, ग्रुप डी से दक्षिण अफ्रीका और ग्रुप सी से वेस्टइंडीज अगले राउंड के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं।

भारत की जीत से पाकिस्तान को फायदा
मंगलवार तक ग्रुप-ए में भारत और यूएएस के चार-चार अंक थे। बुधवार को टीम इंडिया ने अमेरिका को हराया और 6 प्वाइंट्स हासिल कर सुपर-8 में जगह पक्की की। यूएएस का अगला मुकाबला 14 जून को आयरलैंड से होगा। अगर अमेरिका मैच हार जाता है तो उसके 4 अंक ही रह जाएंगे। जिसका फायदा पाकिस्तान को होगा। पाकिस्तान के दो हार और एक जीत से दो ही प्वाइंट्स है। टीम का अगला मैच 16 जून को आयरलैंड से है। इस मैच को जीतने पर पाक के यूएएस के बराबर चार अंक हो जाएंगे। ऐसे में बेहतर रन रेट वाली टीम सुपर-8 में जगह बनाएगी। मैन इन ग्रीन का मैच अमेरिका के बाद है।

कनाडा को अमेरिका और पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। टीम ने आयरलैंड के खिलाफ जीत हासिल की है। उनके खाते में दो अंक है। टीम का अगला मुकाबला भारत से है और क्वालिफाई करने के लिए बड़े अंतर से जीतना होगा। वहीं, आयरलैंड को कनाडा और भारत ने हरा दिया है। उनके अगले दो मैच पाकिस्तान और अमेरिका से हैं। टीम को सुपर-8 में पहुंचना है तो दोनों मुकाबले बड़े अंतर से जीतने होंगे।

टी20 विश्व कप में अन्य टीमों का हाल

ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया ने नामीबिया, इंग्लैंड और ओमान को शिकस्त देकर सुपर-8 में जगह बना ली है। उनका अगला मैच स्कॉटलैंड से है।

स्कॉटलैंड
स्कॉटलैंड ने नामीबिया और ओमान को बड़े अंतर से हराया। इंग्लैंड के खिलाफ मैच बेनतीजा रहा। टीम के पांच प्वाइंट्स है। उनका अगला मैच 16 जून को ऑस्ट्रेलिया से है। इसे जीतकर सुपर-8 में जगह बना लेगी।

इंग्लैंड
इंग्लैंड का पहला मैच बेनतीजा रहा। फिर ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार मिली। अब इंग्लैंड के मैच नामीबिया और ओमान से है। टीम दोनों मुकाबले जीतकर पांच अंक तक पहुंचेगी। उन्हें क्वालिफाई करने के लिए रन रेट स्कॉटलैंड से अच्छा रखना होगा।

ओमान
ओमान ग्रुप स्टेज से बाहर हो चुका है। उन्हें ऑस्ट्रेलिया, स्कॉटलैंड और नामीबिया ने हराया।

वेस्टइंडीज
वेस्टइंडीज ने युगांडा, पापुआ न्यू गिनी और न्यूजीलैंड को हराकर सुपर-8 के लिए क्वालिफाई कर लिया है। विंडीज को अगला मैच 18 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ है।

अफगानिस्तान
अफगानिस्तान ने टी20 विश्व कप में धमाकेदार शुरुआत की। शुरुआती दो मैचों में युगांडा और न्यूजीलैंड को हराया। टीम के अगले मैच वेस्टइंडीज और पापुआ न्यू गिनी से है। दोनों मैच जीतकर क्वालिफाई कर जाएगी।

न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड के लिए सुपर-8 में पहुंचना थोड़ा मुश्किल है। टीम को अपने अगले मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे। उसे 14 जून को युगांडा और 17 जून को पापुआ न्यू गिनी का सामना करना है।

दक्षिण अफ्रीका
दक्षिण अफ्रीका श्रीलंका, नीदरलैंड और बांग्लादेश को हराकर सुपर-8 में पहुंच गया है।

श्रीलंका
श्रीलंका सुपर-8 से बाहर हो गई है। उसे दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश ने हराया। फिर नेपाल के खिलाफ मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। टीम अपना आखिरी मैच नीदरलैंड के खिलाफ खेलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *